इंजीनियर दिवस – ब्लड बैंक को मिला 120 यूनिट रक्त

ग़ाजीपुर। “रक्तदान महादान” के सूत्र वाक्य को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगातार आमजन को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया जाता है, ताकि किसी जरूरतमंद की इस रक्त से जान बचाई जा सके।
इसी क्रम में गुरुवार को इंजीनियर दिवस के अवसर पर लोक निर्माण विभाग के प्रांगण में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आयोजित रक्तदान शिविर में कुल 120 लोगों ने रक्तदान किया। यह रक्तदान शिविर अब तक जनपद की सबसे बड़ी रक्तदान शिविर में शुमार हुआ है।
जिला अस्पताल ब्लड बैंक के कैम्प प्रभारी साकेत सिंह ने बताया कि पीडब्ल्यूडी प्रांगण में डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ के बैनर तले प्रत्येक वर्ष इंजीनियर डे के अवसर पर बृहद रक्तदान शिविर व हवन पूजन का आयोजन किया जाता है। जिसमें डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ के समस्त घटक संघ के पदाधिकारियों के साथ ही मिनिस्ट्रियल एसोसिएशन, नियमित वर्क चार्ज कर्मचारी संघ, लोक निर्माण विभाग के अलावा राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पदाधिकारी, रोलर चालक संघ एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ लोक निर्माण विभाग के लोगों द्वारा रक्तदान किया गया है। जिसमें कुल 113 यूनिट रक्त जिला अस्पताल के ब्लड बैंक को प्राप्त हुआ है।
उन्होंने बताया कि रक्त मानव जीवन के लिए सबसे जरूरी चीज है। यह एक
मानवीय शारीरिक द्रव है जो कोशिकाओं को पोषक तत्व और ऑक्सीजन जैसे आवश्यक पदार्थ पहुंचाता है। तकनीकी रूप से, रक्त शरीर के सभी हिस्सों में हृदय (या समकक्ष संरचना) द्वारा पंप किया जाने वाला एक परिवहन तरल है, जिसके बाद प्रक्रिया को दोहराने के लिए इसे हृदय में वापस कर दिया जाता है। रक्त या प्लेटलेट्स दान करने के लिए, आपका सामान्य स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए, वजन कम से कम 110 पाउंड और कम से कम 16 वर्ष उम्र का होना चाहिए। 16 साल के बच्चों द्वारा रक्तदान के लिए माता-पिता की सहमति आवश्यक है। 18 से 60 वर्ष के बीच का कोई भी व्यक्ति, जिसका वजन 45 किग्रा या उससे अधिक है, वह सुरक्षित रूप से एक यूनिट रक्तदान कर सकता है, अर्थात हर तीन महीने में एक बार 350 मिली रक्तदान किया जा सकता है।
रक्तदान शिविर में पुलिस अधीक्षक रोहन पी बोत्रे,प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज गाजीपुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी गाजीपुर के साथ पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता, कर्मचारी गण एवं संयुक्त राज्य परिषद के पदाधिकारियों के साथ ही ब्लड बैंक के
बृजेश शर्मा,पंकज राय,पूजा कुमारी, स्तुति राय,डॉ के के सिंह,नंदलाल दुबे, रामजी यादव आदि उपस्थित रहे।

Visits: 57

Leave a Reply