जनपद के 14 थानों के निर्मित हास्टल/बैरक एंव विवेचना कक्ष का मुख्य मंत्री ने किया लोकार्पण

गाजीपुर। पुलिस बल को बेहतर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से, प्रदेश में रू0 260 करोड़ की लागत से निर्मित 144 आवासीय/अनावासीय भवनों का लोकार्पण मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्य नाथ ने पूर्वान्ह 10 बजे लोक भवन सभागार लखनऊ से लाईव प्रसारण के माध्यम से रीमोट का बटन दबाकर किया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पिछले पांच वर्षो के अन्दर किये गये कार्यो का परिणाम आज हम सबके सामने है। पांच वर्ष पहले उ0प्र0 की छवि ऐसे राज्य की थी जहां कोई भी अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करता था। लखनऊ पुलिस लाईन एवं अन्य जनपदो के पुलिस लाईन में मिलने वाली सुविधाओं, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल का निरीक्षण किया गया तथा पुलिस बल की जानकारी लेने पर बताया गया कि प्रदेश में लगभग डेढ लाख पुलिस कर्मियों की कमी है। इसके बाद प्रदेश मे पुलिस भर्ती की कार्यवाही करते हुए बिना भेद-भाव के 1 लाख 62 हजार पुलिस कर्मियों की भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ की गयी। उन्होने कहा कि पुलिस की भर्ती करना ही नही बल्कि उनके लिए उचित ट्रेनिग की व्यवस्था भी करना है ताकि समय के रफ्तार के अनुरूप देश ही नहीं दुनिया के सबसे बड़े पुलिस बल के रूप मे विकसित हो। इसके लिए उसके आधुनिकीकरण की व्यवस्था की गयी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शीघ्र ही पुलिस बल को बेहतर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बैरक और उनके आवासीय सुविधाओं को उपलव्ध कराने में सफल होगे इसी क्रम मे आज प्रथम चरण का कार्य सम्पन्न हो रहा है जिसमे 144 आवासीय एवं अनावासीय भवनो का लोकार्पण किया गया। उन्होने कहा कि कानून व्यवस्था के लिए जरूरी है ,लेकिन उस पर निर्भर न रहे। उन्होने कहा कि हमारी सबसे बड़ी चुनौती पुलिस छवि की है, हमे ब्रिटिश पुलिस से हटकर भारतीय पुलिस/यू0पी0 पुलिस की नई छवि को स्थापित करते हुए अनुशासन के साथ नये प्रयास करने होगे, जिससे आमजन के मन मे पुलिस के प्रति भय का माहौल न हो। उन्होने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि थानो/चौकियों पर आने वाले शिकायतकर्ताओ के साथ प्यार और शालीनता से पेश आये और उनके शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए ससमय गुणदोष के आधार पर उसका निस्तारण करें।
जनपद स्तर पर इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण सदर कोतवाली में दिखाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह ‘चंचल‘, अध्यक्ष जिला पंचायत सपना सिंह, पूर्व राज्यमंत्री सहकारिता संगीता बलवंत, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सरिता अग्रवाल, ब्लाक प्रमुख राजन सिंह, जिलाधिकारी एम पी सिंह, पुलिस अधीक्षक रोहन पी बोत्रे, एस पी सिटी गोपी नाथ सोनी, एस पी ग्रामीण राजधारी चौरसिया, जिलाध्यक्ष भाजपा भानुप्रताप सिंह, एंव व्यापार मण्डल के पदाधिकारी एवं आम जनमानस उपस्थित थे।
जनपद स्तर पर मुख्य अतिथि विशाल सिंह चंचल ने रू0 1559.40 लाख की लागत से निर्मित जनपद के 14 थानों जिसमें थाना जमानियां, जंगीपुर,नन्दगंज, नोनहरा,शादियाबाद, कासिमाबाद, सुहवल, बरेसर, करण्डा, दिलदारनगर, सैदपुर, सादात, थाना कोतवाली सदर एंव थाना बिरनो में 344 पुलिस कर्मियो हेतु निर्मित हास्टल/बैरक एंव विवेचना कक्ष का लोकार्पण बटन दबाकर कर किया।

Visits: 73

Leave a Reply