गंगा किनारे सहजानन्द पीजी कॉलेज  में मना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

गाजीपुर। योग मन तथा तन का समुच्चय है, जो शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही जीवन के मूल आदर्शों का साक्षात कराता है। उक्त उदगार स्वामी सहजानन्द पीजी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. वी के राय ने महाविद्यालय में मंगलवार को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के अवसर पर व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और यह सुखद संयोग है कि हमारा महाविद्यालय स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है। इन संदर्भों में संस्था में अमृत योग सप्ताह तथा अंतराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
इस अवसर पर योग प्रशिक्षक डॉ. बालेश्वर विक्रम ने प्रातः 7.00 बजे से 8.30 बजे तक एक सामूहिक योग-प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न आसनों तथा प्राणायाम का क्रियात्मक प्रदर्शन व प्रशिक्षण दिया जिसमें महाविद्यालय के शिक्षकों-कर्मचारियों, छात्र-छात्राओं तथा अभिभावक सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए एनसीसी प्रभारी डॉ. विलोक सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से संयुक्त बताया है इसी लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए इस वर्ष की थीम – योगा फ़ॉर ह्यूमैनिटी- मानवता के लिए योग- घोषित की गई है।
कार्यक्रम के आरंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य तथा एनसीसी अधिकारी की ओर से योग प्रशिक्षक को स्मृतिचिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया।
योग दिवस के इस प्रशिक्षण सत्र में प्रो. अवधेश राय, प्रो. अजय राय, रामधारी राम, सुरेश प्रजापति, डॉ. नरनारायण राय, संजय राय, शशांक राय, सत्येंद्र राय, समीर राय, सुरेंद्र प्रसाद, बांके राम,धर्मेंद्र आदि महाविद्यालय के शिक्षक-कर्मचारी सहित रितेश सिंह यादव, अनुप्रिया राय, अवंतिका सिंह, शालिनी राय, प्रीति मौर्या, विदेशी केवट, अनिल पाल, अजय यादव, राजू चौधरी, अनीस सोगरा आदि एनसीसी कैडेटस तथा छात्र-छात्राएं सम्मिलित रहे।


Hits: 106

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: