अंतरराष्ट्रीय रेडक्रास दिवस पर संगोष्ठी एवं रक्तदान का आयोजन सम्पन्न

गाजीपुर। अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस, इसके संस्थापक हेनरी ड्यूमेंट के जन्मदिन पर प्रति वर्ष आठ मई को मनाया जाता है। हेनरी ड्यूमेंट के प्रयासों से 1864 में जेनेवा समझौते के जरिए अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस मूवमेंट की स्थापना हुई थी। हेनरी ड्यूमेंट को पहला नोबेल शांति पुरस्कार भी प्रदान किया गया था।
रविवार को जिला अस्पताल में एक संगोष्ठी का आयोजन प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ के के वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। इसके साथ ही रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें विभाग से जुड़े कर्मचारी व अन्य 15 लोगों ने रक्तदान किया।
प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ के के वर्मा ने बताया कि रेड क्रॉस एक स्वयंसेवी संस्था है और देश के किसी भी भाग में प्राकृतिक या मानवीय आपदा के शिकार लोगों को बचाने और राहत पहुंचाने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस तरह की संस्थाओं में जो स्वयंसेवक होते हैं, उनसे लोगों को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। इसी से प्रेरणा लेकर रेड क्रॉस के स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी,स्वयंसेवी संस्था से जुड़े लोग के साथ पत्रकार जितेंद्र यादव ने अपनी शादी की सालगिरह पर अपनी पत्नी के साथ ब्लड बैंक पहुंचकर रक्तदान किया। इसके अतिरिक्त एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा, लाइफ लाइन हॉस्पिटल के डॉ अमित श्रीवास्तव, प्रज्ञा तिवारी काउंसलर ब्लड बैंक ने भी रक्तदान किया।
इस मौके पर डॉ डी पी सिन्हा द्वारा रक्तदान से होने वाले फायदे तथा अधिक से अधिक लोगों को रक्तदान करने के लिए आह्वान किया गया। प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ आनंद मिश्रा ने भी लोगों को अधिक से अधिक रक्तदान करने का अनुरोध किया। इस मौके पर आईएमए के अध्यक्ष डॉ बी डी गुप्ता, रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्य दर्शन सिंह, डॉ मनोज सिंह,डॉ के के सिंह एवं जिला चिकित्सालय से डॉ. बृजभान सिंह, एलटी बृजेश शर्मा,प्रज्ञा तिवारी, साकेत सिंह, पूजा कुमारी,पंकज राय आदि उपस्थित रहे।

Visits: 86

Leave a Reply