मां काली धाम में चल रहा है वासंतिक नवरात्र महोत्सव

गाजीपुर। मनिहारी क्षेत्र के प्रसिद्ध कालीधाम हरिहरपुर में चल रहे वासंतिक नवरात्र महोत्सव के दूसरे दिन रविवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन पूजन से आरम्भ हुआ।

सिद्धपीठ हथियाराम की इस पवित्र शाखा पर श्रद्धालुओं ने यज्ञ मंडप की परिक्रमा के साथ महामण्डलेश्वर स्वामी भवानीनन्दन यति जी महाराज गुरुजी महाराज की चरण वन्दना करके आशीर्वाद लिया।
सिद्धपीठ हथियाराम के पीठाधिपति महामंडलेश्वर स्वामी भवानी नन्दन यति जी महाराज के संरक्षकत्व में नवरात्र पर्यंत चलने वाले इस वृहद अनुष्ठान में पुण्य लाभ की भागी बन रही है। मां काली धाम में मौजूद दक्षिणमुखी तीन देवी प्रतिमायें अलौकिक और पुण्य फलदायक हैं। मंदिर में स्थापित मां काली की तीन मूर्तियां स्वयं में अद्वितीय हैं। बताते हैं कि सच्चे हृदय से इनका दर्शन करने मात्र से मन को आध्यात्मिक शान्ति मिलती है। मन्दिर में विद्यमान तीन प्रतिमाएं मां के तीनों रूपों महासरस्वती, महालक्ष्मी और महाकाली के रूप में हैं, जिनकी पूजा-अर्चना के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं की भीड़ होती है।
उल्लेखनीय है कि करीब सात सौ वर्ष प्राचीन सिद्धपीठ हथियाराम मठ की शाखा मां काली मंदिर, खड़बा क्षेत्र के चालीस गांवों की पूज्यनीय
कुल देवी हैं। माता के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए देश के कोने-कोने से शिष्य-श्रद्धालु पहुंचकर श्रद्धाभाव से देवी माता और पीठाधिपति महामंडलेश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज के श्रीचरणों में श्रद्धानवत हो रहे हैं। लगातार चल रहे हवन पूजन और मंत्रोच्चार से पूरा क्षेत्र भक्तिमय बना हुआ है।
हरिहरात्मक पूजन के उपरांत भक्तजनों को सम्बोधित करते हुए महामंडलेश्वर स्वामी ने देवी दुर्गा की आराधना को सर्वदा फलदायक बताते हुए,
जनता से पूजा-पाठ और संत समागम से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कर्म ही पूजा नहीं, पूजा ही कर्म है, का मूलमंत्र जीवन में अपनाएं।
इसी क्रम में सिद्धपीठ हथियाराम स्थित बुढ़िया माता मंदिर, रामबन स्थित काली माता,सादात नगर स्थित मां दुर्गा व काली मन्दिर, खुटहीं स्थित शीतला माता मंदिर,बुजूर्गा के काली मन्दिर, हंसराजपुर पुलिस चौकी के समीप अखाड़े में मां दुर्गा मन्दिर, करीमुद्दीनपुर के कष्टहारिणी माता मन्दिर सहित सभी देवी मन्दिरों में श्रद्धालुओं द्वारा पूजन अर्चन जारी है।

Visits: 167

Leave a Reply