उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया किनवार कीर्ति स्तंभ का लोकार्पण

गाजीपुर। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जनपद के भांवरकोल क्षेत्र के सहरमाडीह में नवनिमित कश्यप गोत्रीय किनवार कीर्ति स्तंभ का लोकार्पण किया।
    इससे पूर्व उन्होंने वहां उस परिसर में स्थापित मां कुलदेवी का वैदिक मंत्रोचार के बीच अर्चन पूजन एवं आरती की।
    किनवार समाज के अध्यक्ष सन्तोष राय की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में, अपने उद्बोधन में मनोज सिन्हा ने कहा कि किनवार वंश का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है और जो समाज अपने पूर्वजों का पराक्रम भूला देता है उसका इतिहास एवं भूगोल स्वत ही समाप्त हो जाता है। हमें अपने पुरखों के मूल्यों को स्थापित करने के लिए वर्तमान पीढ़ी को नया इतिहास बनाना होगा। उन्होंने कहा कि इस कीर्ति स्तंभ से हमें प्रेरणा और नए लोगों को साथ मिलकर नये इतिहास बनाना ही हमारे पुरखों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इस किनवार वंश की धरोहर को सजाने के लिए उन्होंने इंजीनियर अरविंद राय को साधुवाद दिया।
   उन्होंने कहा कि मैं भले ही दूर रहूं परन्तु मैं आज भी इसी गाजीपुर की धरती से जुड़ा हूं।  प्रधानमंत्री का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने  हमको जो जिम्मेदारी सौंपी है,उसे पूरा करुंगा।
      कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि स्वामी अनंतानंद सरस्वती ने भूमिहार ब्राह्मण समाज के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारी संस्कृति ज्ञान की रही है। देश के विकास हेतु उन्होंने विद्याध्ययन और ज्ञानार्जन के साथ अपने लक्ष्य के प्रति निष्ठा से लगने की सीख दी।
   आयोजक इंजीनियर अरविंद राय ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। अपने सम्बोधन में अरविंद राय ने कीर्ति स्तम्भ के निर्माण में लोगों से मिले सहयोग की चर्चा करते हुए कहा कि उन लोगों की प्रेरणा से ही यह सम्भव हो सका है। उन्होंने कहा कि काफी व्यस्तता के बीच आज इसके लोकार्पण हेतु माननीय मनोज सिन्हा अपना अमूल़्य समय निकालकर हमारे बीच आए हैं, इसके लिए मैं किनवार समाज की ओर से आभार व्यक्त करता हूं।
   इस अवसर पर डा. आनंद शंकर सिंह,डा. एन राय, विजय शंकर राय, डा. मान्धाता राय ने अपना विचार व्यक्त करते हुए किनवार वंश के गौरवशाली इतिहास पर प्रकाश डाला। कहा कि किनवार आज उत्तर प्रदेश में 160 से अधिक गांवों में निवास करते हैं। इसके साथ ही बिहार और बंगाल में भी किनवार वंश के लोग मौजूद हैं।
   समारोह में मुहम्मदाबाद विधायक अलका राय, पूर्व विधायक पशुपति नाथ राय, अशोक मिश्रा, धनन्जय राय सहित काफी संख्या में गणमान्यजन व क्षेत्रीय जनता मौजूद रही। समारोह का संचालन डा. व्यास मुनी राय ने किया।

Visits: 201

Leave a Reply