प्राथमिक विद्यालय के शौचालय का छज्जा गिरने से मासूम बालक की गयी जान

गाजीपुर। प्राथमिक विद्यालय के शौचालय का छज्जा गिरने से पांच वर्षीय मासूम नौनिहाल की आकस्मिक मौत हो गई।
    यह दुखद घटना बहरियाबाद थाना क्षेत्र के सलेमपुर बघाईं गांव के प्राथमिक विद्यालय में घटी।  बताया गया कि स्कूल के शौचालय के दरवाजे के उपर लगा छज्जा आज मध्याह्न भोजन के बाद अचानक गिर पड़ा जिसकी जद में आकर  पांच वर्षीय आदित्य यादव की मौत हो गई।



   

घटना की जानकारी पर जिलाधिकारी मंगला सिंह व पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह सदलबल मौके पर पहुंचकर घटनस्थल का निरीक्षण कर घटना की विस्तृत जानकारी ली। इस दर्दनाक हादसे से गांव के लोगों में आक्रोश रहा। उनका कहना रहा कि इस बारजा के गिरने से स्पष्ट हो गया है कि विद्यालय के निर्माण कार्य की गुणवत्ता असंतोषजनक है फिर भी बच्चे मौत के साए में पढ़ने को विवश हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मिली भगत से भवन निर्माण में की जाने वाली लूट खसोट किसी के जान पर भी भारी पड़ सकती है। वहीं लोगों ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक, शिक्षक और शिक्षामित्र की उपस्थिति पर भी आरोप लगाया। ग्रामीणों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बीएसए हेमंत राव को जांचकर कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने शौचालय का निर्माण कार्य कराने वाले के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने, शौचालय के दक्षिण बने कक्षा दो के कक्ष के सामने के बरामदे के लटके छत को ध्वस्त कर पुनः निर्माण कराने, शौचालय के ऊपर पेड़ की लटकी टहनी को छांटने के साथ ही साथ चहारदीवारी की साफ-सफाई कराने हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया।
      उल्लेखनीय है कि सलेमपुर बघाईं निवासी वीरेन्द्र यादव की पुत्री अनीता यादव व पुत्र अजय यादव जब घर से स्कूल के लिए निकले तो उनका छोटा भाई आदित्य भी स्कूल आ गया। मध्याह्न भोजन के बाद छात्र फिल्ड में खेलने लगे। उसी दरम्यान आदित्य वहां किनारे रखी गिट्टी भरी बोरियों पर चढ़कर शौचालय के छज्जे पर चढ़ गया उपर  पेड़ की लटकी डाल को पकड़कर झूलने लगा। उसी बीच अचानक छज्जा टूटकर नीचे गिर पड़ा। जिसके साथ वह भी नीचे गिर कर जख्मी हो गया।आननफानन में पहुंचे परिजन उसे इलाज के लिए ए पीएचसी सादात ले गये। जहाँ चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। शव का अंतिम संस्कार के लिए जब परिजन उसे सैदपुर ले जा रहे थे तो पुलिस ने शव को अपने कब्जे में ले लिया और घटनस्थल के बावत उच्चाधिकारियों को सूचित किया था।

 

Hits: 279

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: