पंचांग व राशिफल – 30 नवम्बर 2021

पंचांग व राशिफल – 30 नवम्बर 2021

पंचांग
विक्रमी संवत्  2078
शक सम्वत 1942
मास मार्गशीर्ष
पक्ष कृष्ण पक्ष
तिथि एकादशी 26:09 तक
नक्षत्र हस्त 20:23 तक
करण बावा बालवा 15:13 तक 26:09 तक
वार मंगलवार
योग आयुष्मान 23:56 तक
सूर्योदय 06:24
सूर्यास्त 17:04
चंद्रमा कन्या राशि में 21:10 तक
राहुकाल 14:44 − 16:01
शुभ मुहूर्त अभिजीत 11:48 − 12:29

गरुण पुराण के अनुसार मनुष्य के शरीर में नेत्र मंगल ग्रह का स्थान है।
पंचमुखी हनुमान जी की करें पूजा- कार्यक्षेत्र में आप बहुत मेहनत कर रही हैं पर आपके हिस्से की सफलता का श्रेय कोई और ले जाता है। ऐसे में आपको निराशा हाथ लगती है। लाल किताब के उपाय के अनुसार कार्यक्षेत्र में सफलता पान चाहते हैं तो पंचमुखी हनुमान की पूजा करें। पूजा के दौरान एक नारियल को मौली में लपेटकर चावल, सिंदूर और पुष्प आदि अर्पित करें। इस उपाय से आपके सफलता के योग बनेंगे।
    जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास्त्री से आज का राशिफल

मेष
आज पारिवारिक वातावरण मध्यान के बाद प्रसन्न चित बनेगा। निकटस्थ संबंधियों एवं पड़ोसियों से आत्मीय संबंध रहेंगे। भाई-बंधुओ से मतभेद होने पर बोल-चाल में कमी आ सकती है।

वृष
आज  परिजन विशेष कर बुजुर्ग आपकी बेपरवाह प्रवृति से चिंतित रहेंगे। मन मे लंबी यात्रा की योजना बनेगी परन्तु अभी करना आर्थिक एवं शारीरिक स्थिति पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।

मिथुन
आज  सरकारी कार्य पूर्ण होते होते अंत समय मे किसी कमी के कारण लटक सकते है प्रयत्न करते रहेने पर शीघ्र ही सफलता मिलेगी। महिला वर्ग आज सर अथवा अन्य शारीरिक अंग में दर्द से परेशान रहेंगी ।

कर्क
आज  जल्दबाजी में आज किसी से कोई वादा ना करें पूर्ण ना करने पर अपमानित हो सकते है। आज आपका ध्यान मनोरंजन की ओर ज्यादा रहेगा। अपने मजाकि व्यवहार से आस-पास का वातावरण हल्का बनाएंगे खर्च ना चाहते भी करना पड़ेगा।

सिंह
आज  नौकरी अथवा व्यवसाय से जुड़ी महिलाये आज पुरुषों की अपेक्षा अधिक लाभ कमाएंगी परिजनों को भी उपहार एवं अन्य सुविधाएं प्रदान कर प्रसन्न रखेंगी।

कन्या
आज आपके सरकारी उलझनों में भी फंसने की संभावना है। कार्य क्षेत्र पर प्रलोभन मिलेंगे इनसे भी दूरी बना कर रखें। महिलाये का स्वाभव आज अधिकांश समय उग्र रहेगा बात-बात पर बहस करेंगी।

तुला
आज  धन लाभ आशानुकूल नही होगा फिर भी खर्च निकल जाएंगे। नौकरी पेशा जातक आज बुद्धि बल से किसी जटिल कार्य को पूर्ण करने पर सम्मानित होंगे। पारिवारिक वातावरण में छूट पुट नोकझोंक लगी रहेगी ।

वृश्चिक
आज  मित्र रिश्तेदारी में जाना पड़ सकता है। संध्या का समय दिन की अपेक्षा शांति से बिताएंगे। धन सम्बन्धित लेन-देन आज ना करें।कार्य-व्यवसाय पर आज अधिक ध्यान नही दे पाएंगे

धनु
आज आप अपनी सोच-समझ से कार्य करते हुए लाभ के हकदार बनेंगे। कार्य क्षेत्र पर अधीनस्थों का सहयोग करेंगे बदले में आपको भी ऐसा ही व्यवहार मिलेगा। धन लाभ आज अकस्मात ही होगा।

मकर
आज  महिलाये गृहस्थ को सम्भालने में दिन भर व्यस्त रहेंगी लंबी यात्रा की योजना आज साकार होगी इससे मानसिक शांति के साथ ही धन लाभ भी होगा।

कुंभ
आज आपको कोई किसी भी प्रकार की क्षति नही पहुचा सकेगा। महिलाये आज अन्य लोगो से अपनी एवं परिवार की बढ़ चढ़ कर प्रशंसा करेंगी सार्वजनिक क्षेत्र पर हास्य के पात्र भी बन सकते हैं।

मीन
आज महिला वर्ग भी आज किसी ना किसी कारण से मानसिक रूप से विचलित रहेंगी पल-पल में विचार बदलने के कारण ठोस निर्णय नही ले सकेंगे।आज आय की अपेक्षा खर्चीला अधिक रहेगा।

Views: 148

Leave a Reply