बदलते मौसम में रहें सावधान – डॉ स्वतंत्र सिंह

गाजीपुर। मौसम में बदलाव होने पर इम्युनिटी पावर(रोग प्रतिरोधक क्षमता) भी बदलती रहती है। इसकी वजह से एलर्जिक और वायरल संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। सुबह और शाम ठंड और दोपहर में गर्मी के वजह से इन दिनों खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। रोगों से बचाव हेतु इस दौरान दिनचर्या में भी बदलाव कर लेना चाहिए ताकि सेहत दुरुस्त रहे।
     जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. स्वतंत्र सिंह ने बताया कि इन दिनों मौसम बहुत ही तेजी से बदल रहा है। जिसकी वजह से लोगों में जुकाम, खांसी, बुखार, सिर दर्द, तनाव और ब्लड प्रेशर के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि यहां प्रतिदिन 60 से 70 मरीज ओपीडी में आ रहे हैं। जिसमें से करीब 40 मरीज इन्हीं बीमारियों से ग्रसित हैं। उन्होंने बताया कि मौसम के बदलाव की वजह से लोगों में सिरदर्द की समस्या बढ़ रही है और इससे पीड़ित लोग अस्पताल में पहुंच रहे हैं। जिसके वजह से सीटी स्कैन की डिमांड बढ़ गई है। पऐसे में डॉक्टरों की सलाह के बगैर सिटी स्कैन न  कराएं। उन्होंने बताया कि इस बदलते मौसम का शिकार अधिकतर मजदूर वर्ग और पुलिसकर्मी हो रहे हैं क्योंकि दिन में काम करने के बाद कपड़ा गीला होने से खुजली जैसी भी समस्या बढ़ रही है।
     डॉ सिंह ने बताया कि इन बीमारियों से बचने के लिए फलों या सब्जियों का रस और पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। पौष्टिक आहार लें और बाहर के खाने से परहेज करें। ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें क्योंकि इससे इम्युनिटी प्रभावित होती है और रोगों के हमला करने की आशंका बढ़ जाती है। जो लोग पहले से किसी बीमारी की दवाएं ले रहे हैं, उन्हें विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। डायबिटीज के मरीज, छोटे बच्चे और गर्भवती का बदलते मौसम में खास खयाल रखें।अधिक ठंडा पानी या अन्य ठंढे पेय पदार्थ न पियें, इससे गले की समस्या हो सकती है। पंखा और एसी का प्रयोग सावधानी से करें। फिलहाल सुबह व शाम की सर्दी है इसलिए गर्म कपड़े साथ रखें व जरूरत के हिसाब से इन्हें पहन लें ताकि ठंडी हवाओं से बचा जा सके।
     डॉ स्वतंत्र सिंह ने बताया कि मौसम बदलने पर डायबिटीज व सांस के रोगियों को सबसे ज्यादा तकलीफ होती है। इस दौरान डायबिटीज के रोगियों को कमजोरी, खांसी, गले में दर्द और घुटन जैसी दिक्कतें होने लगती है। श्वांस के मरीजों को श्वांस फूलने, छींक और श्वांस लेने में तकलीफ की समस्या होने लगती है। ऐसे में मौसमी फल खाएं और संतुलित आहार लें। घर से बाहर जाने पर मरीज दवाएं साथ लेकर जाएं और मास्क का लगातार प्रयोग करें।

Visits: 195

Leave a Reply