15वां फिल्म फेस्टिवल अयोध्या में, सिनेजगत की हस्तियों का रहेगा जमावड़ा

अयोध्‍या। ‘अवाम का सिनेमा’ के बैनर तले 15वां अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल 27-28 नवंबर को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) का अशफाक-बिस्मिल सभागार में होगा।
    आयोजक ने बताया देश में काकोरी एक्शन के महानायकों की याद में शुरू हुआ सिनेमा का यह सफर क्रांतिवीरों की विरासत को समेटे हुए लगातार आयोजित हो रहा है। शहीदों की मज़ारों पर जुड़ेंगे हर बरस मेले की थाती को नई पीढ़ी आयोजन के जरिए साकार कर रही है। अयोध्या से शुरू हुआ यह सफ़र जयपुर, मऊ, चौरी चौरा, बरहज, आजमगढ़, कैथी (वाराणसी), औरैया, इटावा, दिल्ली, जम्मू, बिजनौर, कारगिल आदि जगहों पर आयोजित होता रहा है।
     इस समारोह में सिनेमा और साहित्‍य जगत की नामीगिरामी हस्तियों के साथ ही साथ दो दिवसीय अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल का उद्घाटन शनिवार 27 नवंबर को 11 बजे दिन में शुरू होगा। ऐतिहासिक अयोध्‍या की धरती पर इस वैश्विक आयोजन की चकाचौंध के साथ ही सिनेमा के सरोकारों से भी लोग अभिभूत नजर आयेंगे।
      अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल की ज्यूरी में देश-विदेश की दिग्गज सिनेमा और साहित्य जगत की हस्तियां शामिल हैं। जिसमें अज़रबैजान निवासी चर्चित फिल्म पुरस्कार विजेता लेखक, निर्माता, निर्देशक जलालुद्दीन गसीमोव। अल्बानिया निवासी फ़िल्म निर्देशक, लेखक, व्याख्याता वलमीर टेरटिनी, अभिनेत्री, मॉडल मान्या पाठक और चेयरमैन, फेस्टिवल ज्यूरी एवं निर्देशक प्रोफेसर डॉ. मोहन दास हैं। अयोध्या फ़िल्म फेस्टिवल में इस वर्ष चर्चित फिल्म अभिनेता शक्ति कुमार मिश्रा, फिल्म लेखक-निर्देशक अभिषेक भानु, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज लेखिका आर्यावर्ती सरोज ‘आर्या’, फिल्म लेखक-निर्देशक डॉ. आलोक सोनी, रूद्राक्ष मैन डॉ. रिपुदमन सिंह, नेशनल प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. सौरभ आर्य, फिल्म निर्देशक टाइगर यादव, फिल्म अभिनेता- पत्रकार उपेंद्र पांडेय, फिल्म अभिनेता आर के यादव, लैटिन अमेरिका एक्सपर्ट हरेन्द्र राणा, वर्ल्ड किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप इटली विजेता कुणाल कुमार, फिल्म अभिनेता कमल यादव, आई ई आर एफ अबू धाबी के निदेशक विवेक तिवारी, अयोध्या फिल्म फेस्टिवल ज्यूरी चेयरमैन प्रोफेसर मोहन दास आदि की भी मौजूदगी रहेगी। आयोजन में कई चर्चित चेहरों के बीच साहित्‍य और सिनेमा का मेल दो दिनों तक अयोध्‍या को विश्‍व पटल पर लंबे समय तक यादगार बनेगा। इसके लिए ज्यूरी मंडल की ओर से प्रदर्शित होने वाली फिल्मों के चयन के बाद उनको विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत करने की प्रक्रिया जारी है।    
     उल्लेखनीय है कि आईटीआई में आयोजित होने वाला यह सिनेमा का समारोह अपने आप में इसलिए भी अनोखा है कि इस वर्ष चौरी चौरा जनविद्रोह शताब्दी वर्ष और आजादी का हीरक वर्ष चल रहा है लिहाजा बन रही फीचर फिल्म ‘1922 प्रतिकार चौरा चौरा’ का कुछ अंश समारोह में विशेष रूप से दिखाया जाएगा। गौरतलब है कि 15वें अयोध्या फिल्म की शुरूआत अवाम का सिनेमा द्वारा 2009 में बनाई गई पद्मश्री मोहम्मद शरीफ पर दस्तावेजी फिल्म से होगी। सूबे के सबसे पुराने फिल्म समारोह को भव्‍यता देते हुए सिनेमा जगत के चर्चित चेहरों को शामिल करते हुए इसका सरोकारी स्‍वरुप भी बरकरार रखने की कोशिश की जा रही है। वहीं आयोजन के दौरान फिल्मों के अलावा सांस्‍कृतिक समारो‍ह भी आयोजन की भव्‍यता को बढ़ायेंगे।
      शाह आलम, अवाम का सिनेमा के संस्थापक निदेशक अयोध्या फिल्म फेस्टिवल की आयोजन समिति में ओम प्रकाश सिंह, डॉ. साम्राट अशोक मौर्य, सूर्यकांत पाण्डेय, जनार्दन पाण्डेय ‘बब्लू’, अमित सिंह, आशीष अग्रवाल, अंतरिक्ष श्रीवास्तव, विभाकर पांडेय, अंकित कुमार, डॉ अवधेश वर्मा, मुहम्मद तुफैल, अतुल श्रीवास्तव, कौशल तिवारी, शिवम गुप्ता, सूरज यादव आदि शामिल हैं।

Visits: 67

Leave a Reply