क्लीन इण्डिया कार्यक्रम अन्तर्गत पुलिस लाइन में एसपी ने एकत्र कराया प्लास्टिक कचरा

गाजीपुर। पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह एवं नेहरू युवा केन्द्र गाजीपुर मेें नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत क्लीन इण्डिया कार्यक्रम पुलिस लाइन में चलाया गया। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस लाइन में स्वच्छ भारत स्वच्छता अभियान के तहत ट्रेनिंग कर रही रिक्रूट महिला आरक्षियों के साथ सफाई अभियान चलाया। पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस लाइन परिसर, वहां की नालियों, गड्ढों में पड़े प्लास्टिक कचरे को एकत्र किया गया।   उन्होने बताया कि अपने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अधीनस्थ विभाग नेहरू युवा केंद्र नोडल विभाग के समन्वय से जनपद के सभी कोतवाली थाना, पुलिस चौकी एवं पुलिस लाइन में वृहद रूप से स्वच्छता अभियान चलाया गया। पुलिस लाइन के आवासीय परिसर एवं अन्य स्थानों पर करीब 2 घंटे तक चले सघन अभियान में लक्ष्य से अधिक प्लास्टिक वेस्ट एकत्रित हुआ, उन्होंने अगले रविवार को भी इस अभियान को जारी रखने का अपने अधीनस्थों को निर्देश दिया। बताते चलें कि पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रत्येक थाने से 5 किलो एवं पुलिस लाइन से 10 किलो प्लास्टिक वेस्ट एकत्रित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था,जबकि अकेले गाजीपुर पुलिस लाइन में 5 कुंतल से अधिक प्लास्टिक कचरा एकत्रित हुआ। इसमें नवागत पुलिस अधीक्षक की भूमिका सराहनीय रही। पुलिस अधीक्षक स्वयं प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक करीब 2 घंटे पुलिस के अधिकारियों एवं करीब 300 से अधिक महिला आरिक्षयो के साथ आवासीय परिसर सहित अन्य स्थानों पर  प्लास्टिक कचरा उठाते हुए टीम का मनोबल बढ़ाते रहें।
  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री जी स्वच्छ भारत का जो सपना देखे हैं उसे पूरा करना हम सब का नैतिक दायित्व है। जितनी भी बीमारियां होती हैं उनमें से ज्यादातर गंदगी के कारण होती हैं। बीमारियों के चपेट में आने से हमारे देश का ह्यूमन रिसोर्स तो प्रभावित होता ही है साथ ही साथ घर- परिवार का आर्थिक संतुलन भी बिगड़ जाता है। उन्होंने जनपद वासियों से अपील किया कि वे अपने आसपास स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। प्लास्टिक के प्रयोग से बचें।इस अभियान को जनभागीदारी से जन आंदोलन का रूप दें ।इस अभियान में महिला आरिक्षयो के बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अंत में बेटियां ही काम आती है ।
     स्वच्छता अभियान में नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी कपिलदेव राम, लेखा एवं कार्यक्रम सहायक सुभाष चंद्र प्रसाद, जिला सूचना अधिकारी राकेश कुमार, आर आई राजाराम यादव, एसआई आनंद कुमार सिंह,प्रियंवदा सिंह, कोमल सिंह, आराधना तिवारी, खुशबू वर्मा,शिवम,अभिमन्यु, चंदन आदि उपस्थित रहे ।

Visits: 12

Leave a Reply