महात्मा गांधी के कार्य व विचार आज भी प्रासंगिक

गाजीपुर। महात्मा गांधी की 152 वीं जयंती के अवसर पर राइफल क्लब सभागार में, महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर जिलाधिकारी एम पी सिंह ने श्रद्धांजलि अर्पित की।    
   उन्होंने गांधी जयंती के अवसर पर जनपद वासियों को हार्दिक बधाई दी। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों ने अपने उद्बोधन में महात्मा गांधी के जीवन चरित्र का वर्णन करते हुए महात्मा गांधी के विचारों पर चलने की प्रेरणा ली।      जिलाधिकारी ने कहा कि सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आंदोलन के माध्यम से उन्होंने समाज के सभी वर्गों में आजादी की लौ प्रज्वलित की। गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का जो मार्ग दिखाया है वह देश में ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और इससे हमारे देश भारत का गौरव आगे बढ़ रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी एक ऐसे महापुरुष थे, जो अहिंसा और सामाजिक एकता पर विश्वास करते थे,उन्होंने भारत में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने तथा सामाजिक विकास के लिए हमेशा संघर्ष किया। उन्होंने भारतीयों को स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी की जो भी परिकल्पना रही हैं उन पर चलकर विभिन्न आयाम स्थापित किए गए हैं, जो भी व्यक्ति देश में रह रहा है उसे भोजन अवश्य मिले अंत्योदय कांसेप्ट के अंतर्गत ऐसी विभिन्न योजनाएं आई जिसमें हर व्यक्ति को लाभ मिला। गांधीजी की दूसरी परिकल्पना महिलाओं को आगे बढ़ाने की थी जो कि पूरी होती दिखाई दे रही है। हर क्षेत्र में महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। पहले बेटी और बेटे में भेदभाव की भावना थी जिसमें कमी आई है। बेटियों को उनके समस्त अधिकार दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा आजादी का अमृत महोत्सव जो चलाया जा रहा है उसके लिए हमारे देश के वीरों ने बहुत कुर्बानियां दी है तब जाकर यह दिन आया है कि आज हम सभी आजादी का अमृत महोत्सव हर्षाेल्लास के साथ मना रहे हैं। उन्होंने कहा सब के साथ से सब के प्रयास से ही सबका विकास होगा हम सभी को सादा जीवन उच्च विचार की प्रेरणा रखनी चाहिए। महात्मा गांधी भारतीय संस्कृति पर चलने वाले व्यक्ति थे, और भेदभाव की परंपरा को नष्ट करने के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे। उन्होने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूल्यों को हम सभी को समझना चाहिए, अच्छी तरह से उनका अध्ययन करना चाहिए तथा उनके मूल्यों को अपने वास्तविक जीवन में भी अपनाना चाहिए। जय जवान जय किसान का जो नारा था वास्तविक में यह नारा नहीं है बल्कि उस समय की सेना के लिए यह बहुत बड़ी रणनीति थी अगर हम महात्मा गांधी जी के सिद्धांतों को अपने जीवन में अमल करें तो न सिर्फ व्यक्ति का बल्कि पूरे समाज का विकास होगा। जिलाधिकारी ने कहा  हम चाहे जिस भी पद पर हों उस पर ईमानदारी कर्तव्यनिष्ठाता के साथ कार्य करें और  जनमानस के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। जिलाधिकारी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर भी बधाई दी, उन्होंने कहा शास्त्री जी स्वतंत्रता आंदोलन में गांधीवादी विचारधारा के अनुसरण करते हुए देश की सेवा की और आजादी के बाद भी अपनी निष्ठा और सच्चाई में कभी कमी नहीं आने दी। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी भारतीय राजनीति में बेहद सादगी पसंद और ईमानदार व्यक्तित्व के स्वामी थे। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम उनके बताए रास्ते का अनुसरण करें।
     अपर जिलाधिकारी वि.रा.अरूण कुमार सिंह ने कहा कि आज का यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों सिद्धांतों व उनके सद् विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने का अवसर प्रदान करता है। कार्यक्रम में जनपद के 2562 छात्र-छात्रोओ के खाते में छात्रवृत्रि की रू0 56 लाख की धनराशि भेजी गयी जिसका प्रमाण पत्र जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओ को दिया गया।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी भू0रा0 सुशील लाल श्रीवास्तव, जिला युवा अधिकारी कपिल देव राम, समाज कल्याण अधिकारी राम विलास यादव, जिला दिव्यांग अधिकारी नरेन्द्र विश्वकर्मा सहित कलेक्ट्रेट के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Visits: 28

Leave a Reply