मिशन शक्ति कार्यक्रम में महिलोत्थान कार्यक्रमों की दी जानकारी और महिलाओं को किया जागरूक

गाजीपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मिशन शक्ति कार्यक्रम अन्तर्गत निर्भया-एक पहल अन्तर्गत महिला जागरूकता, दक्षता कौशल विकास प्रशिक्षण, महिला उद्यमिता हेल्पलाईन-180020126844 एवं वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट एमएसएमई मिशनशक्तिडाट इन का शुभारंभ तथा भारतीय डाक के सहयोग से जनपद विशेष के ओडीओपी उत्पाद से संबंधी विशेष कवर एवं विशेष विरूपण का अनावरण एवं विमोचन किया गया।
    इस अवसर पर जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत सभागार में किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष, श्रीमती सरिता अग्रवाल तथा विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी उपस्थित रहें। इस कार्यक्रम में प्रति जनपद 1000 महिलाओं के तीन दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
    लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जनपदस्तरीय कार्यक्रम में कराया गया। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में महिलाओं का आह्वान किया कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं जैसे- सुकन्या संमृद्धि योजना, कन्या सुमंगला योजना, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना आदि का लाभ उठाया जाय। महिलाओं के सुरक्षा, सम्मान, स्वालम्बन के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
      मुख्य विकास अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक एवं मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बनाये जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उनके द्वारा महिलाओं के आर्थिक स्वालम्बन के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अन्तर्गत स्वयं सहायता समूह के महत्व के बारे में बताया। स्वयं सहायता समूहों के गठन/पंजीकरण, बैंक खाता खोलने तथा अपने लिए उपयोगी, लाभकारी उद्यम का चयनकर कार्य करने के बारे में अवगत कराया।स्वयं सहायता समूहों को रिवालिंग फण्ड तथा ग्रेडिंग पश्चात सी0आई0एफ0 (कम्यूनिटी इन्वेस्टमेण्ट फण्ड) की सुविधा प्रदान की जाती है।स्वयं सहायता समूहों के द्वारा उत्पादित सामग्री के विपणन के लिए राज्य सरकार द्वारा मेला प्रदर्शनी में प्रतिभाग हेतु सहायता, सरस शो रूम तथा जेमपोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।जनपदस्तर पर स्वयं सहायता समूहों के द्वारा विनिर्मित उत्पादों के लिए एक डिसप्ले सेण्टर की आवश्यता जतायी गयी। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं के विस्तार के लिए महिला स्वयं सहायता सदस्यों में से ही बैंकिंग सखी का चयन कर प्रशिक्षण कराया गया तथा वर्तमान में उनके द्वारा कार्य किया जा रहा है। उत्पीड़न तथा घरेलू हिंसा के शिकार महिलाओं के इन मामलों की रिपोर्ट करने में संकोच एवं असुविधा को दूर करने के लिए महिला पुलिस कर्मियों एवं महिला थानों की संख्या बढ़ायी गयी है।थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है। श्रम विभाग द्वारा भी कामकाजी महिलाओं को अनेक सुविधाएं/योजनाओं के अन्तर्गत लाभान्वित कराया जा रहा है। जिला प्रोबेशन कार्यालय की सुश्री शिखा सिंह गौतम ने विभागीय योजनाओं के बारें में उपयोगी जानकारी प्रदान की।
    कोविड-19 के कारण अपने अभिभावकों को खो चुके बच्चों के लिए बालसेवा योजना के बारें में जानकारी दी गयी, जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा भरण पोषण एवं शिक्षा के लिए धनराशि प्रदान की जा रही है। उपायुक्त उद्योग ने उद्योग  विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारें में जानकारी दी। डाक अधीक्षक ने इस अवसर पर डाक विभाग द्वारा संचालित विभिन्न लाभकारी योजनाओं तथा डाक सुविधाओं के बारें में जानकारी प्रदान की। पहाड़पुर कलां की महिला हस्तशिल्पियों द्वारा स्वनिर्मित जूटवाल हैगिंग कलाकृति को अतिथिगण को भेंट किया गया।                   
     कार्यक्रम का आयोजन कार्यालय उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केन्द्र गाजीपुर तथा प्रबन्धन समन्वयक, यूपिकॉन द्वारा किया गया। इस अवसर पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारी/कर्मचारी तथा प्रशिक्षणार्थी/कामकाजी महिलायें उपस्थित रहीं।कार्यक्रम का संचालन अजय कुमार गुप्त, प्रभारी उपायुक्त उद्योग द्वारा किया गया।

Visits: 35

Leave a Reply