मना “आयुष्मान दिवस”- आयुष्मान कार्ड देकर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

गाजीपुर। अभावग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने हेतु
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी। इस योजना के तीन वर्ष पूरा होने पर जिला चिकित्सालय के सभागार मे आयुष्मान दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने इस योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
   उन्होंने कहा कि बहुत सारे लाभार्थी योजना का लाभ पाने के बाद भी कार्ड को बक्से में रख देते हैं। और इसका सही समय पर इस्तेमाल नहीं कर पाते। जिसकी वजह से इनके परिवार को बीमारी की अवस्था में पैसा खर्च करना पड़ता है। उन्होने सभी लाभार्थियों को सलाह दिया कि इस कार्ड को वह लोग बक्से में न रखें बल्कि इसका उचित लाभ उठाएं।
    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें लाभार्थी और उनके परिवार के लाभान्वित व्यक्ति को प्रति वर्ष ₹5 लाख तक के  निशुल्क इलाज की सुविधा है। इसका गरीब और असहाय व्यक्ति लाभ उठा सकते हें ।
    आयुष्मान कार्ड के नोडल डॉ एस डी वर्मा ने बताया कि 16 सितंबर से 30 सितंबर तक जनपद में आयुष्मान पखवाड़ा भी चल रहा है। जिसमें घर-घर पर्ची वितरित कर लोगों को कार्ड बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने  बताया कि इस योजना में अब तक जनपद में 6341 और जनपद के बाहर 4502 यानी कुल मिलाकर 10925 लोगों ने इस योजना का लाभ उठाकर इलाज कराया है। जिसमें से 10085 लोगों का पेमेंट  8.31 करोड़ का भुगतान संबंधित अस्पताल को किया जा चुका है। यह केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है। जिसमें जनपद में 157750 परिवार का आयुष्मान कार्ड बनना है। जिसमें से 75988 परिवारों के 194000 आयुष्मान कार्ड अब तक बनाए जा चुके हैं।
     इस अवसर पर डॉ डीपी सिन्हा, डॉक्टर के के वर्मा ,डॉ मृत्युंजय, डॉ केएन चौधरी, डॉ०धर्मेन्द्र प्रताप सिंह जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत, अमित उपाध्याय,अनिल यादव, वीएलई मैनेजर तौसीफ, आईएसए के डीसी सुजीत कुमार, अर्बन कोऑर्डिनेटर अशोक कुमार के साथ ही लेखा अधिकारी अमित राय मौजूद रहे।.

Visits: 47

Leave a Reply