सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर ससमारोह मना पीठाधीपति महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनन्दन यतिजी महाराज का आभिर्भाव दिवस

गाजीपुर। सिद्धपीठ हथियाराम मठ परिसर में मंगलवार को राधाष्टमी के अवसर पर 26वें पीठाधीपति महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनन्दन यतिजी महाराज का शिष्य श्रद्धालुओं ने असीम आस्था और उत्साह के साथ आभिर्भाव दिवस (जन्मोत्सव) मनाया। वैदिक विद्वान ब्राह्मणों ने धार्मिक अनुष्ठान किया, तो संत-महात्माओं और कन्या पीजी कालेज की छात्राओं ने गौरी वन्दना व गीता पाठ किया। शिष्य श्रद्धालुओं ने गुरु महाराज का अर्चन-वंदन करते हुए उनके दीर्घायु की कामना किया।
कार्यक्रम के आरंभ में वैदिक ब्राह्मणों ने गुरु पूजन, स्वस्तिवाचन व मंगलाचरण एवं स्वामी भवानीनंदन यति ने ब्रह्मलीन गुरु महाराज स्वामी बालकृष्ण यति की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन किया। तत्पश्चात शिष्य-श्रद्धालुओं ने पुष्प वर्षा के साथ ही माल्यार्पण कर महाराजश्री का कोटि-कोटि अभिनंदन किया।



स्वामी भवानीनन्दन यति ने कर्मयोग के माध्यम से सिद्धपीठ की परम्पराओं का मर्यादा पूर्वक अनुपालन करते हुए इस मठ को चरम शिखर तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता दोहरायी। उन्होंने कहा कि वर्ष के अन्य समस्त दिनों में शिष्यों को मैं आशीर्वाद देता हूं, परन्तु यह एक दिन ऐसा है जब मैं आप शिष्य श्रद्धालुओं से आशीर्वाद लेता हूं, ताकि मुझे अपने शिष्यों व संतों की दुआ प्राप्त हो। कहा कि यह मठ अपने साथ तमाम प्रकार की सिद्धियां समेटे है। समाज को जोड़कर चलना ही संत का कार्य होता है। उन्होंने कहा कि ऐसा शिष्य मंडल और सिद्धपीठ के सिद्ध संतों वाले मठ का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए गौरव की बात है। उन्होंने देश भर में फैले इस सिद्धपीठ की महिमा और यहां के संतों की सिद्धियों का बखान करते हुए उन्हें श्रद्धा पूर्वंक नमन किया। कन्या महाविद्यालय और जूनियर हाई स्कूल की बालिकाओं ने संगीतमय गुरु वन्दना किया। इस मौके पर देवरहा बाबा, डॉ.रत्नाकर त्रिपाठी, आचार्य सुरेश चंद्र पांडेय, संतोष यादव, संतराम पाण्डेय, लौटू प्रजापति, आनंद मिश्रा, डॉ. संतोष मिश्रा प्रभुनाथ दूबे, राधेश्याम, राजन पांडेय, शिक्षिका डा. अमिता दूबे, रिंकू सिंह, आरती सिंह, वीणा मिश्रा, अंजू सिंह, सुनीता मौर्या, डॉ. एके राय सहित काफी संख्या में शिष्य श्रद्धालुओं ने गुरु महाराज के अवतरण दिवस पर पधार कर महाप्रसाद ग्रहण किया।

Hits: 59

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: