अन्न महोत्सव – बैग के साथ निशुल्क राशन पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे

गाजीपुर। वैश्विक महामारी कोविड कोरोना के दौरान गरीब निराश्रित व पात्र व्यक्तियों की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगातार पिछले डेढ़ साल से मुफ्त राशन दिए जा रहे हैं। मुफ्त राशन के साथ ही गुरुवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत वाटरप्रूफ मजबूत थैले में खाद्यान्न भरकर वितरित किए गए।
      प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत जनपद की समस्त उचित दर राशन की दुकानों पर जनपद के नोडल अधिकारी, जनप्रतिनिधियों, अधिकारीगणों की उपस्थिति में लाभार्थियों को निशुल्क राशन, बैग के साथ वितरित किया गया।  जनपद की 1616 राशन की दुकानों पर 60 हजार लाभार्थियों को बहुत ही भव्य व दिव्यता के साथ अन्न महोत्सव  का आयोजन किया गया। जिसमें 03 किग्रा गेहूॅ, 02 किग्रा चावल कुल 5 किलो राशन प्रति लाभार्थी की दर से निःशुल्क उपलब्ध कराया गया। निशुल्क राशन नवम्बर माह तक इसी प्रकार वितरित किया जाएगा।  
        शासन द्वारा नामित जनपद के नोडल अधिकारी समीर वर्मा सचिव लोक निर्माण विभाग ने जखनियां ब्लाक के पदुमपुर ग्राम मे तथा जिलाधिकारी एम पी सिंह ने विकास खण्ड सदर के ग्राम पंचायत हुसेनपुर में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया और प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी देखा।
ग्राम सभा पदुमपुर में नोडल अधिकारी समीर वर्मा द्वारा कुल 100 लाभार्थियों को वाटरप्रूफ थैले में खाद्यान्न वितरित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहाकि सरकार द्वारा इस महामारी के समय लोगों की खाद्यान व्यवस्था कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया गया है। उन्होंने कहाकि प्रायः महामारी आई आपदा के समय खाद्यान्न को लेकर अफरा-तफरी मची रहती है। ऐसे में सरकार द्वारा पर्याप्त मात्रा में लगातार डेढ़ वर्षो तक मुफ्त खाद्यान्न वितरण कर एक मिसाल कायम की गई है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, उप जिलाधिकारी सूरज यादव, खंड विकास अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, खाद्य आपूर्ति निरीक्षक अमित कुमार, क्षेत्राधिकारी गौरव कुमार, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि सत्येंद्र सिंह ‘मसाला’, सस्ता सरकारी गल्ला कोटेदार सुनीता गुप्ता, ग्राम प्रधान रामाधार गुप्ता सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।
इसी क्रम में परसपुर ग्रामसभा में पूर्वोत्तर रेलवे सलाहकार समिति सदस्य श्रीराम जायसवाल द्वारा पात्रों को खाद्यान्न भरा थैला वितरित किया गया। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री राम जायसवाल ने कहा कि प्रदेश की जनता को डबल इंजन सरकार का भरपूर लाभ प्राप्त हो रहा है। खासकर महामारी के दौरान पर्याप्त खाद्यान्न की व्यवस्था कर सरकार ने गरीबों के दर्द को समझते हुए काफी राहत पहुचाने का काम किया है।
इस दौरान लोगों ने टेलीविजन के माध्यम से प्रधानमंत्री के सभी संदेश को सुना। प्रधानमंत्री द्वारा 5 अगस्त के ऐतिहासिकता पर महत्व देने के दौरान जब इस वर्ष 2021 के 5 अगस्त को हॉकी टीम द्वारा पदक लाने की उद्बोधन हुआ तो लोग तालियां बजाने लगे। उपस्थित लोग एक दूसरे को ओलम्पिक हाकी में पदक लाने का बधाई देते नजर आए।
      यह कार्यक्रम जनपद की सभी सस्ते गल्ले की दुकानों पर चलाया गया जिसमें विधायक जमानियां सुनीता सिंह ने भदौरा विकास खण्ड के हरिकनपुर में, विधायक मोहम्मदाबाद अलका राय ने डोमनपुरा एवं चकमोलना में, विधायक सदर डा. संगीता बलवंत ने फखराबाद में, विधायक जखनियां त्रिवेणी राम ने अलीपुर मदरा में, नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने नगर क्षेत्र गाजीपुर में  तथा समस्त ब्लाक प्रमुख, क्षेत्र पंचायत सदस्यो ने भी अपने-अपने क्षेत्रो में भी कार्यक्रम का शुभारंभ कर लाभार्थियो में निःशुल्क राशन वितरण कराया।     राशन पाकर सभी लाभार्थी खुशी से गदगद रहे और सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की सराहना कर रहे थे। लाभार्थियों द्वारा कहा गया कि सरकार ने लॉकडाउन से लेकर आज तक निःशुल्क राशन की व्यवस्था की है जो इतिहास में दर्ज होने वाली व्यवस्था है। इसके लिए लाभार्थियों ने  प्रधानमंत्री मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी जी को धन्यावाद दिया। 
     अन्न महोत्सव के आयोजन में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी,तहसील स्तरीय अधिकारी सभी राशन की दुकानों पर भ्रमणशील रहे और सुगमता के साथ राशन वितरित कराया। जिलाअधिकारी एम पी सिंह प्रातः 9  बजे से ही जनपद की राशन की दुकानों पर भ्रमणशील रहे तथा सभी को सरलता के साथ राशन वितरित करने के लिए निर्देशित करते रहे।  राशन की दुकानों पर माननीय प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखने के लिए टीवी स्क्रीन भी स्थापित किए गए थे। 
        इस अवसर पर जखनियां के पदुमपुर ग्राम में मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, उपजिलाधिकारी जखनियां सूरज यादव, क्षेत्राधिकारी जखनियां, जिला पूर्ती अधिकारी कुमार निर्मलेन्दू, एंव अन्य सम्बन्धित अधिकारी तथा सदर विकास खण्ड के हुसेनपुर में ज्वाईंट मजिस्ट्रेट पवन कुमार मीणा, उपजिलाधिकारी सदर , तहसीलदार सदर मुकेश सिंह उपस्थित रहे और कार्यक्रम को सफल बनाए जाने में सभी ने अपना अहम योगदान दिया।

Views: 75

Leave a Reply