गोल्डन कार्ड – छूटे परिवारों के लिए नौ अगस्त तक चलेगा ‘विशेष अभियान’

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया बाइक रैली को रवाना

ग़ाज़ीपुर। आमजन को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान संचालित हो रहा है। इसमें सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार चयनित परिवार और उनके सदस्यों को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की गई है।
      इसी क्रम में मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरि गोविंद सिंह ने विशेष गोल्डन कार्ड अभियान के लिए जन जागरूकता बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो गाँव-गाँव जाकर कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 26 जुलाई आयुष्मान पखवारा शुरू किया जा चुका है जोकि नौ अगस्त तक चलेगा। पखवारे में योजना के अंतर्गत करीब 75,871 लाभार्थी परिवारों के आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बने हैं। ऐसे छूटे परिवारों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के वीएलई के माध्यम से नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा।
   आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि योजना के तहत जिन लाभार्थी परिवारों के सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं। ऐसे ही लोगों के लिए 26 जुलाई से 9 अगस्त तक आयुष्मान पखवारा चलाया जा रहा है, जिसमें लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए सीएससी तक लाने एवं अधिकतम पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा जिनमें एक भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है। अभियान को सफल बनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम भी चलाये जायेंगे,
    जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जनपद में अभी तक करीब 1.88 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिससे 73,746 परिवार लाभान्वित हुए हैं। अब तक जनपद में 10,160 लोगों ने इस योजना से अपना इलाज भी करवाया है। उन्होंने बताया कि इस पखवारे में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से गांव-गांव में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस कैंप में लोगों का नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा जिससे वह भविष्य में पाँच लाख रुपये तक के नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा सकें।

Visits: 79

Leave a Reply