कोविड टीकाकरण – ब्लाक स्तर पर करण्डा का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ

जिले में पाँच लाख से अधिक लोगों ने लिया कोविड-19 का टीका
गाजीपुर। कोविड-19 से बचाव का सबसे सटीक उपाय टीकाकरण ही है। इसे ध्यान में रखकर सरकार अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करने का कार्य कर रही है।
    टीकाकरण का सुखद परिणाम भी सामने आने लगा है कि लोग अब टीकाकरण के लिए कतारबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।
     जनपदवासियों की जागरूकता की वजह से जनपद के 16 ब्लॉक और शहरी इलाकों को मिलाकर अब तक प्रथम डोज 4.44 लाख लोगों ने तो वहीं दूसरी डोज 69,292 लोगों ने लगवाई है। अगर आंकड़ों की बात करें तो ग्रामीण इलाकों में जनसंख्या के सापेक्ष अब तक सबसे अधिक करंडा ब्लॉक में 27 फ़ीसदी लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र करंडा के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अभिनव ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण को अधिक से अधिक लोगों में करवाने के लिए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गिरीश चंद्र मौर्य के निर्देशन में लगातार कैंप लगवा कर टीकाकरण किया जा रहा है।
   बताते चलें कि करंडा ब्लॉक की कुल आबादी 1.68 लाख के सापेक्ष अब तक 25,176 लोगों को प्रथम डोज और 4283 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है जो कुल आबादी का 27 फ़ीसदी है। उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि के लिए उनके ब्लॉक में कार्यरत बीपीएम अभिषेक राय सहित सभी स्वास्थ्य कर्मी के साथ ही डाटा ऑपरेटर, एएनएम, आशा वर्कर, आंगनबाडी के साथ ही प्रशासन से जुड़े लोगों का विशेष योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि हम इसी टीम की बदौलत आने वाले समय में शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने में सफल होंगे।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि जनपद में कुल 16 ब्लॉक हैं। आबादी के सापेक्ष करंडा ब्लॉक में अब तक 27 फ़ीसदी लोगों का टीकाकरण कर प्रथम, रेवतीपुर 22 फ़ीसदी कर द्वितीय और बाराचवर 20 फ़ीसदी कर तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा भदौरा में 16%, बिरनो में 19%, देवकली में 18%, गोड़उर में 17%,जखनिया में 19%, कासिमाबाद में 17%, मनिहारी में 17%, मरदह में 16%, मोहम्मदाबाद में 18% मिर्जापुर में 16%, सैदपुर में 17%, शुभाकरपुर में 19% और जमानिया में 12% लोगों का टीकाकरण कर लिया है। शहर की बात करें तो इसकी आबादी करीब 1.41 लाख है, जिसके सापेक्ष अब तक 54,449 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है जो आबादी का 59 फीसदी है


Hits: 38

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: