मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने किया बृहद वृक्षारोपण अभियान 2021 का शुभारंभ

गाजीपुर। प्रदेश शासन के 30 करोड़ बृहद वृक्षारोपण अभियान 2021 के अन्तर्गत जनपद में वृहद वृक्षारोपण अभियान-2021 का शुभारम्भ
प्रभारी मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला के कर कमलों से बालेश्वर पाण्डेय आई0टी0आई0 कालेज परिसर छावनी लाईन में आयोजित समारोह में पीपल
प्रजाति के पौध रोपण से किया गया।
   बताते चलें कि जनपद गाजीपुर को हरा भरा रखने के लिए 37,37,574 पौधों को रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि मानव का जीवन प्रकृति के साथ सह अतित्व का भाव रहा है। पुरातन काल में सभ्यताओं का विकास नदियों एंव जंगल के किनारे ही हुआ है। जल और जंगल पर ही मानव का जीवन आधारित रहा है और निरन्तर आगे बढा है। जहां कही भी इस क्रम में अवरोध पैदा हुए है वहां मानव जीवन के लिए खतरा पैदा शुरू हुआ है।
     उन्होने भारत वर्ष के लोकप्रिय,तेजश्वी, कर्मयोगी, यशष्वी,तपश्वी,संवेदनशील मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होने  प्रत्येक वर्ष एक बड़ा लक्ष्य लेकर वृक्षारोपण अभियान को प्रदेश के निवासियों के मन तक पहुचाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पीपल सर्वाधिक ऑक्सीजन उत्सर्जन करने वाला वृक्ष है जिसे वैज्ञानिकों ने भी माना है। जो 24 घण्टे में 260 लीटर से अधिक ऑक्सीजन उत्सर्जन करता है जो 07 से 08 लोगो के जीवन के लिए आवश्यक होता है। उन्होने आमजन से अपील की कि जहां भी स्थान मिले चाहे, वो नदी किनारे, सड़क किनारे या अन्यत्र, हमे अपने आने वाले मानव जीवन के भविष्य  के लिए एक अभियान चलाकर जन आन्दोलन बनाते हुए पौधरोपण अभियान में भाग लेते हुए अधिक से अधिक पौधरोपण करें तथा लगाये गये पौधो को बचाने का भी प्रयास करे। उन्होने  पौध
रोपण एवं उसकी उपयोगिता के साथ -साथ आयुर्वेद की जड़ी-बूटियों के बारे में वृहद चर्चा करते कोविड -19 में गिलोय की उपयोगिता के बारे में भी बताया।
     इस अवसर पर जनपद के मेडिकल कालेज में कोविड-19 से दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि स्वरूप शिलापट्ट का अनावरण के साथ -साथ  271 पौधों का रोपण किया गया।
     ज्ञातव्य रहे कि जनपद गाजीपुर में 3737574 पौधों के लक्ष्य के सापेक्ष आज रविवार को 3114600 पौधों का रोपण किया गया, जो सरकार के 30 करोड़ वृहद वृक्षारोपण अभियान का एक महत्वपूर्ण कड़ी है। उक्त अभियान में सामाजिक वानिकी वन प्रभाग , गाजीपुर द्वारा 1168000 पौधों का रोपण किया जायेगा, जिसमें 973300 का रोपण आज किया गया। ग्राम विकास विभाग द्वारा जनपद में सर्वाधिक विभिन्न प्रजाति के (पीपल,बरगद, जामुन, अमरूद, आम, अर्जुन, पाकड़, सहजन, सागौन आदि) पौधे रोपित किये गये जिन्हें वन विभाग द्वारा निःशुल्क ग्रामीणों को उपलब्ध कराया गया। 
        उक्त अवसर पर विधायक डा.संगीता बलवन्त, जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह,प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी गाजीपुर एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Visits: 33

Leave a Reply