उत्तर प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के गैर प्रदेश के नागरिकों का नहीं होगा टीकाकरण

गाजीपुर। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण की घोषणा के बाद ऐसे लोगों का टीकाकरण कराने हेतु कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन कराने की व्यवस्था की गई थी ताकि लोग अव्यवस्था से बच सकें और शासन को यह पता लग सके कि उन्हें कितने वैक्सीन की जरूरत है।
इस पोर्टल पर इस प्रदेश के बाहर के लोगों ने भी अपना रजिस्ट्रेशन कराना शुरू कर दिया है। जिसको लेकर मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश अपर्णा उपाध्याय ने एक पत्र जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जारी किया है। जिसमें टीकाकरण करा रहे लोगों का उत्तर प्रदेश के नागरिक होने की जांच कराए जाने का निर्देश दिया है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि शासन का पत्र प्राप्त हुआ है। जिसमें स्पष्ट लिखा गया है कि उत्तर प्रदेश के नागरिकों के टीकाकरण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा क्रय की गई वैक्सीन से केवल राज्य के ही नागरिकों का टीकाकरण किया जाए। इस बात का सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया है क्योंकि बहुत सारे ऐसे लोग जो अन्य प्रदेश के निवासी हैं। वे लोग भी टीका करण हेतु कोविन पोर्टल पर उत्तर प्रदेश का नागरिक होने का दावा कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं हैं। ऐसे लोगों को टीकाकरण नहीं किए जाने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने बताया कि 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का अभी प्रदेश के 7 जनपदों में ही टीकाकरण किया जा रहा है। आने वाले सोमवार से 11 और जनपदों में भी टीकाकरण किया जाना शुरू किया जाएगा। लेकिन जनपद गाजीपुर में 18 से 44 आयु वर्ग वाले लोगों को अभी इंतजार करना होगा। इसीलिए अव्यवस्था से बचने के लिए शासन के द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने की व्यवस्था की गई है। ताकि रजिस्ट्रेशन कराने पर लाभार्थी को पता चल सके उन्हें किस सेंटर पर और कब उनका टीकाकरण किया जाना है और शासन को भी पता चल सके कि उन्हें कितने वैक्सीन की जरूरत है।


Hits: 56

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: