पत्रकार एकजुट होकर कराये चौथे स्तंभ की ताकत का एहसास

पत्रकारों की एकता ही उन्हें कर सकती है सुरक्षित – जेसीआई

गाजीपुर। आज देश में पत्रकारों को सच का सामना कराने पर झूठे मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है। जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग सक्सेना ने देश के सभी पत्रकारों से एकजुट होने का आह्वान किया है। उन्होने कहा कि एकजुट होकर सभी पत्रकार साथी चौथे स्तंभ की ताकत का एहसास करायें क्योंकि एकजुट होकर ही हम सुरक्षित रह सकते हैं।
उन्होने कहा कि अभी हाल ही मे हरियाणा के पत्रकार राजेश कुंडू ने दंगे को लेकर प्रशासन को एलर्ट किया तो उसी पर कर पुलिस ने बिना जांच और बगैर पूछताछ के उन पर ही मुकदमा दर्ज कर दिया।इतना ही नहीं बल्कि उनके साथी द इंक के कैमरामैन किस्मत राणा को पुलिस ने बेवजह उठा लिया,जबकि उनका नाम तक एफआईआर में नहीं था। पत्रकार साथियों और राजनीतिक दलों के विरोध के बाद हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के हस्तक्षेप के बाद उन्हें रिहा किया गया और जांच पूरी न होने तक राजेश कुंडू को बेवजह परेशान न किये जाने की नसीहत दी गयी। यह पत्रकारो की एकता का ही परिणाम है।दूसरा मामला झारखंड का है जहां ईटीवी के पत्रकार मो. अरबाज को डीसीपी की बाइट लेना महंगा पड़ गया और उन्हे ही पीटा गया।
जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आज पत्रकारों को विपरीत परिस्थितियों में कार्य करना पड़ रहा है। समाज के सभी वर्गों, समुदायों व आम लोगों की शिकायतों को प्रमुखता से उठाने वाला पत्रकार समाज स्वयं के लिए उदासीन होता जा रहा है। इसके चलते पत्रकारों पर आये दिन हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सच को उजागर करना पत्रकार का दायित्व है। वह उसे करते भी हैं लेकिन पत्रकारों पर लगातार होते झूठे मुकदमों से दबंगो के हौसले और बुलंद हो रहे है। इन हालातों में देश का चौथा स्तम्भ कमजोर होता दिखाई दे रहा है। पहले छोटे बैनरों के पत्रकारों को परेशान किया जाता था लेकिन आज सभी को परेशान किया जा रहा है। इसके बचाव के लिए आवश्यक है कि सभी पत्रकार किसी भी पीड़ित पत्रकार की समस्या को प्रमुखता से अपने समाचार पत्र, पोर्टल व चैनल में स्थान देकर उसे प्रमुखता से प्रकाशित करें ताकि वह जन जन तक पहुंचे, क्योकि कलम ही हमारी ताकत है और एकजुट होकर ही हम देश के चौथे स्तंभ की ताकत का एहसास करा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि पत्रकार संगठन काफी समय से लगातार देश मे पत्रकार सुरक्षा कानून लाये जाने की मांग कर रहे हैं। गत माह संगठन द्वारा पत्रकारों की समस्याओं को दर्शाते हुए उसने निराकरण की मांग प्रधानमंत्री कार्यालय से भी की जा चुकी है। लेकिन सरकार ने इस पर अबतक ध्यान नहीं दिया है।अब हमें स्वयं एकजुट होकर ही अपने आपको सुरक्षित करना होगा।

Visits: 66

Leave a Reply