अभ्युदय योजना ! मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए किया जायेगा तैयार
गाजीपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अभ्युदय योजना का शुभारंभ करते हुए घोषणा किया कि इसके अंतर्गत प्रथम चरण में एक करोड़ गरीब व मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए चिन्हित किया जाये। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान उन्होंने कहा कि मेधावी छात्र-छात्राओं को विषय विशेषज्ञ द्वारा कक्षाओं में तथा ऑनलाइन भी अध्ययन कराया जाये। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं सहित मेडिकल और इंजीनियरिंग के प्रतियोगिता की तैयारी भी कराई जायेगी।
उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को चाहिए कि वे अपने लिए एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें और उसको प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। सरकार उनको हर स्तर पर सहायता प्रदान करेगी।
उन्होंने भारत रत्न भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी की पंक्तियां “छोटे मन से कोई बड़ा नहीं होता, टूटे मन से कोई खड़ा नहीं होता” सुनाते हुए कहा कि लक्ष्य बड़ा रखने से ही बड़ी उपलब्धियां हासिल होती हैं। उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन कम होने से उन्हें दुख हुआ और उन्होंने इसका कारण जानकर अभ्युदय योजना के बारे में अधिकारियों को तैयारी करने का निर्देश दिया। प्रतियोगी परीक्षाओं से जोड़ने वाले सभी छात्र-छात्राएं इस योजना के तहत अपना लक्ष्य निर्धारित करते हुए पढ़ाई करें।
उन्होंने कहा कि इन कक्षाओं में न केवल विषय विशेषज्ञ शिक्षा देंगे, वरन संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, आईआईटी, नीट, एनडीए, सीडीएस तथा बैंक जैसी सेवाओं में चयनित अधिकारीगण इन कक्षाओं में आयेंगे तथा अपने पढ़ने लिखने के तौर तरीके तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के बारे में भी जानकारी देंगे।
मुख्यमंत्री ने अभ्युदय योजना में पंजीकृत गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ के छात्र -छात्राओं से संवाद किया तथा उनके प्रश्नों का जवाब भी दिया।
जिले में अभ्युदय योजना का शुभारंभ सूचना विज्ञान केन्द्र (एन.आई.सी.)कक्ष में जिलाधिकारी एम पी सिंह की उपस्थिति में आयोजित किया गया जिसमें लखनऊ में आयोजित माननीय मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करके उपस्थित छात्र-छात्राओं को दिखाया गया। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने मेधावी युवाओ की जानकारी दी और बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना‘ के अन्तर्गत प्रतिभावान, मेधावी व लगनशील एवं परिश्रमी सभी संवर्गो के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग की सुविधा पंजीकरण दिनांक 10 फरवरी, 2021 से प्रारम्भ गया है। उन्होने बताया कि प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों के योग्य एवं अनुभवी शिक्षकों द्वारा अध्यापन की व्यावस्था, संघ एवं उ0प्र0 लोक सेवा आयोग द्वारा संचालित आई.ए.एस. एवं पी.सी.एस. की प्रारम्भिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार, जे.ई.ई.(मेंस)एवं नीट की परीक्षाएं, एन.डी.ए. सी.डी.एस., अन्य सैन्य सेवाएं, अर्द्धसैनिक/केन्द्रीय पुलिस बल की भर्ती सम्बन्धी, बैंकिंग पी.ओ./एस.एस.सी/बीएड/टीईटी तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं आदि ऑनलाईन कर सकते हैं तथा क्लासरूम शिक्षण की सुविधा का प्रशिक्षण किया जायेगा। शिक्षण संस्थान का स्थान राजकीय संत रविदास आई.ए.एस./पी.सी.एस. पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण संस्थान, बड़ालालपुर, वाराणसी पर है एवं अधिक जानकारी हेतु मोबाईल नम्बर-7348626909 कर सम्पर्क कर सकते हैं।

Visits: 74

Leave a Reply