कोविड-19! पुलिस सुरक्षा में ब्लाकों पर पहुंची वैक्सीन,कल जिले के आठ केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

गाजीपुर। कोविड-19 टीकाकरण कर शुक्रवार को जिले के आठ स्वास्थ्य केंद्रों पर सम्पन्न होगा। टीकाकरण में लगने वाले वेरीफायर (पहचानकर्ता) को वृहस्पतिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के प्रशिक्षण भवन में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जीसी मौर्य की अध्यक्षता में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में सभी वेरीफायर को कोविड पोर्टल पर टीकाकरण के लाभार्थियों का डाटा अपलोड करने के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।
एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि आज के प्रशिक्षण में कुल 27 वेरीफायर को कोविन पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने बताया कि होने वाले टीकाकरण के लिए ब्लॉकों को लाभार्थियों की सूची भेजी जा चुकी है और उसी सूची के अनुसार ब्लॉक स्तरीय अधिकारी और कर्मचारी फोन कर होने वाले टीकाकरण के बारे में जानकारी देने का कार्य करेंगे।
डॉ कुमार ने बताया कि जनपद में 16190 वैक्सीन पूर्व में आ चुकी है। जनपद में 13,273 लाभार्थी टीकाकरण के हैं, जिसमें से 16 जनवरी को 290 लाभार्थियों का टीकाकरण हो चुका है। अगले तीन दिनों 22, 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण किया जाना है, जिसके अन्तर्गत 7003 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि जनपद के आठ केंद्रों पर तीन दिनों में औसतन तीन सेशन चलाकर टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। इसके अन्तर्गत भदौरा में 874, जखनिया में 823, कासिमाबाद में 825, मोहम्दाबाद में 883, सदर/ सुभाकरपुर में 1157, सदर सिटी में 1221, सैदपुर में 788 और जमानिया में 629 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पूर्व में प्राप्त वैक्सीन के अनुसार माइक्रो प्लान बनाया गया है और दूसरा डोज जो 28 दिन बाद लगना है उसके लिए भी वैक्सीन को आरक्षित कर लिया गया है। यदि इस दौरान शासन से और वैक्सीन जनपद को प्राप्त होती है तो टीकाकरण सत्र की संख्या बढ़ाई जा सकती है।
उन्होंने बताया कि 16 जनवरी को किए गए टीकाकरण की सूची में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भी नाम था। लेकिन उनकी उपस्थिति कम रही । इसको लेकर उन सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सूची जिला कार्यक्रम अधिकारी को उपलब्ध करा दी गयी है। ताकि वह अपने स्तर से ब्लॉक स्तरीय सीडीपीओ के माध्यम से लाभार्थी आंगनबाड़ी का टीकाकरण की सूचना देकर टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित करें।
बताते चलें कि शुक्रवार को होने वाले टीकाकरण के लिए सभी ब्लाकों पर पुलिस सुरक्षा में वैक्सीन पहुंचायी गयी है। टीकाकरण में सहयोग के लिए डब्ल्यूएचओ के फील्ड मॉनिटर,यूनिसेफ के फील्ड मॉनिटर को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में डब्ल्यूएचओ के एसएमओ ईशान कागरा,यूएनडीपी के प्रवीण उपाध्याय के साथ ही अन्य लोग शामिल रहे।

Visits: 44

Leave a Reply