नवनियुक्त सहायक अध्यापकों का उन्मुखीकरण प्रशिक्षण सम्पन्न

गाजीपुर। जिले के बेसिक स्कूूलों में नव नियुक्त सहायक शिक्षको का चतुर्थ बैैच का दो दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण मंगलवार को डायट सैदपुर में सम्पन्न हुआ। इस प्रशिक्षण मे कुुुल सौ शिक्षको को 25-25 के चार बैचों में बाटकर प्रशिक्षित किया गया ।प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के नियमो का पूूर्णतः पालन किया गया।
प्रशिक्षण के समापन अवसर पर शिक्षको को संबोधित करते हुए डायट के उप शिक्षा निदेशक सोमारू प्रधान ने कहा कि डायट शिक्षकों की समस्याओ का समाधान स्थल है । यह शोधशाला है। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षको को यहा न ई शिक्षण शैलियो और गतिविधियो का ज्ञान कराया जाता है । नव नियुक्त शिक्षको को दो दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण केेेे माध्यम से उपचारात्मक शिक्षण के दौरान कक्षा संंचालन, आदर्श विद्यालय की संकल्पना , पाठ योजना निर्माण , शिक्षको की भूमिका, सामुुुदायिक और समाावेशी शिक्षा जैैैैसे महत्वपूर्ण विषयो की जानकारी शिक्षको को दी जा रही
उन्होंने कहा कि नव नियुक्त सहायक शिक्षको को अभी विद्यालय और विभाग की गतिविधियो एव नियमो की पूरी जानकारी नही है।इससे वह बिल्कुल अनभिज्ञ है । नए शिक्षको को यह सब जानकारी देने का काम यहा योग्य प्रशिक्षको द्वारा किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षक अपने शैक्षिक ज्ञान मे बढ़ोत्तरी कर सकते है ।इसके अलावा शिक्षको को जनपद की जानकारी का ज्ञान भी कराया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 26 दिसंबर तक अलग अलग बैैैचो मे चलता रहेगा। उन्होंने शिक्षकों को मिशन प्रेरणा ई पाठशाला फेज -2 के संबंध मे भी जानकारी प्रदान की । उन्होने शिक्षको से प्रशिक्षण मे प्राप्त जानकारी को विद्यालयो पर जाकर साक्षात उतारने की सलाह दी। प्रशिक्षण मे डा. सर्वेश राय, राजवंश सिंह, आलोक कुमार, बृजेश कुमार , सुमन तिवारी , अंकिता सिंह, अर्चना सिंह, अनामिका श्रीवास्तव ‘ राजिया रशीदी, निधि सोनकर, शिव कुमार पांडेय ने प्रशिक्षणाथियो को आवंटित विषय का प्रशिक्षण दिया। इसके अलावा प्रशिक्षण मे एस आर जी प्रीति सिंह और अभिषेक कुमार ने प्रशिक्षक की भूमिका निभाई ।

Visits: 17

Leave a Reply