विधान परिषद निर्वाचन हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में दी आवश्यक जानकारी

गाजीपुर। उ0प्र0 विधान परिषद वाराणसी खण्ड स्नातक एंव शिक्षक निर्वाचन की प्रशासनिक तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक, जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एम पी सिंह की अध्यक्षता में राइफल क्लब सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी/सहायक प्रभारी अधिकारियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए पूरी पारदर्शिता के साथ,ईमानदारी व सुचितापूर्ण ढंग से निर्वाचन सम्पन्न करायें।
जिलाधिकारी ने बताया कि उ0प्र0 विधान परिषद वाराणसी खण्ड स्नातक एंव शिक्षक निर्वाचन बैलेट पेपर पर होना है। उन्होने मतदान केन्द्रो पर मूलभूत आवश्यक सुविधाएॅ प्रत्येक दशा में ससमय पूर्ण कराने के सख्त निर्देश दिया। इसके साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों से मतदान केन्द्र पर बिजली की व्यवस्था, साफ-सफाई, शौचालय व रैम्प की व्यवस्था पूर्व में स्थलीय निरीक्षण करते हुए सुनिश्चित कराने तथा प्रत्येक मतदान केन्द्रो पर सी सी टी वी कैमरा लगाने तथा वेबकास्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
उन्होने कहा कि उ0प्र0 विधान परिषद वाराणसी खण्ड स्नातक एंव शिक्षक निर्वाचन के लिए 01 दिसम्बर 2020 को मतदान तथा 03 दिसम्बर 2020 को मतगणना होना सुनिश्चित है। इस हेतु निर्वाचन ड्यूटी में लगे कार्मिकों का प्रशिक्षण एवं रैण्डमाईजेशन आदि सभी कार्य समय से पूर्ण करा लिये जाये।
उन्होंने बताया कि दिनांक 24 नवम्बर से 27 नवम्बर 2020 तक प्रशिक्षण कार्य कराया जायेगा। जनपद में निर्वाचन हेतु कुल 61 बूथ, 19 पोलिंग
सेन्टर तथा प्रत्येक बूथ पर 61 माइक्रोआब्जर्वर लगाये गये है। प्रत्येक बूथ पर एक पीठासीन अधिकारी एवं तीन मतदान अधिकारियो की तैनाती की गयी है। जनपद में कुल 210 मतदान अधिकारी तथा 75 पीठासीन अधिकारी लगाये गये है। जिलाधिकारी ने कोविड-19 के दृष्टिगत जनपद मे मतदान हेतु बनाये गये प्रत्येक पोलिंग सेन्टर के मेनगेट पर ही एक कोविड हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया और कहा कि निर्वाचन में लगे जितने भी कार्मिक/मतदाता आते है,उनका सबसे पहले एॅन्टीजन किट के माध्यम से उनकी जॉच करने के उपरान्त ही अन्दर भेजा जाये। पोलिंग सेन्टरों पर थर्मल स्कैनर, मास्क, हैण्ड सेनिटाईजर, पल्स ऑक्सीमीटर, दवा एवं एम्बुलेंस की भी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने पोलिंग पार्टियों के रवानगी हेतु चयनित स्थल पर
वाहनो के पार्किग, प्रवेश व निकास द्वार की व्यवस्था सुनिश्चित कराने तथा पोलिंग पार्टियो को दी जाने वाली स्टेशनरी व लेखन सामग्री लिस्ट के हिसाब से एक कमेटी बनाते हुए क्रय करने का निर्देश दिया। उन्होने दिव्यांग मतदाताओ हेतु प्रत्येक पोलिंग सेन्टर पर एक-एक व्हील चेयर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि निर्वाचन सम्बन्धित किसी को कोई भी समस्या/शिकायत होने पर जनपद स्तर पर बनाये गये कन्ट्रोल रूम के दूरभाष संख्या 0548-2220211 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस हेतु एक कन्ट्रोल रूम मे एक शिकायती रजिस्टर बनाते हुए प्राप्त शिकायतों का अंकन करने का निर्देश दिया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी/उपजिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार सिंह, एस ओ सी एस के शुक्ला, समस्त प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

Visits: 32

Leave a Reply