प्राथमिक शिक्षा ! प्राइमरी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में हुई कटौती, बदला स्कूल टाइम

लखनऊ। प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूल अब 16 जून से ही खुल जायेंगे। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालयों में भी जाड़े की छुट्टियां होंगी जो 31 दिसम्बर से 14 जनवरी तक रहेंगी। अब तक जाड़े में छुट्टियां नहीं होती थीं।
इतना ही नहीं बल्कि स्कूलों में शिक्षण समय एक घण्टा बढ़ाया गया है तो लंच का समय भी निर्धारित किया गया है।
इस सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सभी जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों, जिला शिक्षा परियोजना समिति व सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के अनुसार पहली अप्रैल से तीस सितम्बर के बीच स्कूल का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे होगा। इसमें सुबह 8 बजे प्रार्थना सभा और फिर योगाभ्यास कराया जायेगा।
इसी प्रकार पहली अक्टूबर से 31 मार्च के बीच स्कूल का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। प्रार्थना सभा सुबह 9 बजे होगी और फिर योगाभ्यास होगा। निर्देश के अनुसार, शिक्षक शिक्षण अवधि से 15 मिनट पहले और शिक्षण अवधि के बाद कम से कम आधे घण्टे तक स्कूल में मौजूद रहेंगे। निर्धारित समय सारिणी के अनुसार हर पीरियड 40 मिनट का होगा। निर्देश दिये गये हैं कि शिक्षण सत्र में न्यूनतम 240 शिक्षण दिवस का संचालन सुनिश्चत किया जाए। हर दो सप्ताह में बच्चों का यूनिट असेस्मेंट टेस्ट के जरिये मूल्यांकन किया जाए ताकि बच्चों में हो रहे सुधार के आधार पर रिमिडयल टीचिंग और आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चत की जा सके।

Visits: 359

Leave a Reply