कोरोना ! संक्रमितों के कारण बने नये हाटस्पाट, सामान्य गतिविधियों पर रोक

गाजीपुर। जिले में कोरोना संक्रमितों के संख्या लगातार बढ़ती संख्या से प्रशासन के माथे पर बल पड़ने लगे हैं। लाख प्रयासों के बावजूद नये संक्रमितों के मिलने का क्रम लगातार जारी है। रविवार तेरह जुलाई को मिले चार तथा सोमवार, मंगलवार को तेरह-तेरह तथा कल पन्द्रह जुलाई को तीन मरीजों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। अब इन नए मरीजों के साथ संक्रमितों की कुल संख्य 427 हो चुकी है। इसके साथ ही अब तक स्वस्थ होकर 328 मरीज अपने घरों को लौट चुके हैं और छह मरीजों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 93 मरीजों की चिकित्सा जारी है।
बताते चलें कि वुधवार 15 जुलाई को नये पाये गये तीन मरीजों में शहर के स्टेशन रोड स्थित राय कॉलोनी तथा फुल्लनपुर के एक एक मरीज तथा दिलदारनगर क्षेत्र का एक मरीज शामिल है। मंगलवार को आई तेरह संक्रमितों की रिपोर्ट के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जमानिया पर तैनात एक चिकित्सक के साथ ही शहर के सैयदवाड़ा तथा लंका में एक एक, बहरियाबाद की एक महिला, भदौरा के सरैला,सेवराई तथा जलालाबाद व बिरनो के तिलेसड़ा में एक एक तथा भदौरा के मनिया में दो और करीमुद्दीनपुर में एक बालक, एक महिला सहित तीन लोग शामिल रहे।
ज्ञातव्य है कि अब तक कुल 12340 मामले सामने आए हैं जिनमें से 10278 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई जबकि 1285 रिपोर्टों के आने का इंतजार है अभी तक जहां 328 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं वही 93 एक्टिव पाए गए रोगियों की चिकित्सा जारी है बताते चलें कि अब तक मृत्यु के मुंह में समा चुके हैं।
जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य ने कोरोना वायरस से प्रभावित निम्नलिखित क्षेत्रों को कन्टेन्मेन्ट क्षेत्र /हॉटस्पाट घोषित करते हुए वहां की सामान्य गतिविधियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। नये बनाये गये हाटस्पाट में सुहवल क्षेत्र का ग्राम ताड़ीघाट, करण्डा क्षेत्र का ग्राम सबुआ, कोतवाली सदर के शहर का वार्ड नं.-8 आजाद नगर व सादात थाना क्षेत्र के नगर पंचायत सादात का रघुवंश सिंह चौराहा,दुल्लहपुर थाना क्षेत्र का ग्राम रेहटी मालीपुर, शादियाबाद थाने का ग्राम उचौरी, बहरियाबाद थाने का ग्राम बृन्दावन, करीमुद्दीनपुर थाने का ग्राम जगदीशुपर सोनवानी, बिरनो थाने का ग्राम बिरनो, कोतवाली सदर का मुहल्ला सैय्यदवाड़ा, दिलदारनगर थाने का ग्राम सरैला एवं बहरियाबाद थाने का ग्राम मफीया फौलादापुर गहनी शामिल हैं।
उपरोक्त क्षेत्रों में केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा दी गयी एडवाइजरी एवं अद्यतन दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु उक्त क्षेत्र में अवस्थित दुकानों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों एवं अन्य प्रतिविधियों जिनमें सम्बन्धित आम नागरिक का आना-जाना हो, को पूर्णरूपेण प्रतिबन्धित किया गया है। इस क्षेत्र में कोई भी दुकान या उपरोक्त प्रकार की गतिविधियों से सम्बन्धित प्रतिष्ठान आदि बिना जिला प्रशासन की अनुमति के न खोली जाय तथा लॉक डाउन का पूर्णरूपेण अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। जन सामान्य को उपलब्ध कराये जाने वाली आवश्यक वस्तुओं, दवाओं तथा साफ-सफाई एवं सुरक्षा आदि में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति का आवगमन पूर्णतया प्रतिबन्धित होगा। स्वच्छता कर्मी एवं सुरक्षा में लगे व्यक्ति/कर्मी भी सक्षम स्तर द्वारा निर्गत आदेश के माध्यम से ही प्रवेश/आवागमन करेगे।
इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा सभी नए पाये गये संक्रमित मरीजों के क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित कर वहां मरीज के सम्पर्क में आये लोगों को क्वॉरेंटाइन कर उनकी जांच कराई जा रही है और प्रभावित क्षेत्र को सैनिटाइज करा कर साफ सुथरा कराया जा रहा है। सभी नये मरीजों को कोरोना के इलाज हेतु बने कोविड-19 एल वन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रशासन द्वारा संक्रमितों के संपर्क में आए अन्य लोगों को चिन्हित कर उनकी जांच करायी जा रही है। जिला प्रशासन ने जन साधारण से सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने, बाहर निकलने पर फेस मास्क का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने का सुझाव दिया है।

Views: 165

Leave a Reply