“काशी प्रतिविम्ब” का हुआ विमोचन, प्रबन्धक ने प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर किया सम्मानित

वाराणसी 17 जून, 2020। वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के भारतेन्दु सभा कक्ष में राजभाषा कार्यन्वयन समिति की बैठक का आयोजन मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। अशोक कुमार जनसम्पर्क विभाग, पूर्वोत्तर रेलवे, वाराणसी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार,जूम के माध्यम से आयोजित पहली आभासी राजभाषा बैठक के अवसर पर सभी का स्वागत करते हुए अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा) प्रवीण कुमार ने कहा तालाबंदी के बाद सभी क्रियाकलाप स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश के अनुरूप अपने समय पर पूरे किये जाने के उद्देश्य के फलस्वरूप यह आभासी माध्यम से संपन्न कराने की पहल करते हुए राजभाषा विभाग ने जूम के माध्यम से इसे आयोजित किया है । इस बैठक में दिसंबर और मार्च तिमाही की राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गयी । वर्तमान समय में हमारे लिए ऊर्जा संरक्षण के महत्व बहुत अधिक है और विद्युत विभाग द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर प्रस्तुति निश्चित ही हमें ऊर्जा संवर्धन के प्रति जागरूक बनाएगा। बैठक में वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(सामान्य) सत्येन्द्र कुमार यादव ने विद्युत विभाग द्वारा तैयार ऊर्जा संरक्षण पर पावर पॉइंट्स प्रस्तुतीकरण दिया और ऊर्जा के महत्व एवं उसके संरक्षण के लिए जागरूक किया । उन्होंने ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों एवं यूनिटों पर किये गये व्यापक सुधार कार्यों का भी जिक्र किया और ऊर्जा संरक्षण से मिले लाभों के बारे में विस्तार से बताया।
इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार द्वारा राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित अर्धवार्षिक पत्रिका “काशी प्रतिविम्ब” के 26 वें अंक का विमोचन किया गया

तथा मंडल में संसदीय राजभाषा समिति के निरीक्षण के दौरान सक्रीय सहयोग करने वाले एवं राजभाषा का सराहनीय प्रयोग करने वाले कुल 50 कर्मचारियों को मंडल रेल प्रबन्धक द्वारा आभासी माध्यम से प्रशस्ति पत्र एवं नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। अपने अध्यक्षीय संबोधन में मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार ने मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की प्रथम आभासी बैठक में सभी का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मार्च माह में घोषित पूर्ण तालाबंदी के कारण स्थगित की गई यह बैठक नए स्वरूप में आयोजित की गयी है। इस वैश्विक महामारी ने जहाँ संपर्क के नये माध्यमों को विकसित कर लोकप्रिय बनाया वहीं प्रत्येक व्यक्ति को तकनीकी रूप से सक्षम और विकसित बनने के लिए बाध्य भी किया । तालाबंदी के दौरान यात्री रेलगाड़ी का संचालन भले ही कुछ समय बंद हुआ लेकिन मालगाड़ी के रूप में रेल पहिये बिना रुके निरंतर चलते रहे । अब हम तालाबंदी के दौर से गुजर चुके हैं तो स्वास्थ्य मंत्रालय के परामर्श के अनुसार दो गज की दूरी का सिद्धांत अपनाकर हमें अपने कार्य को पूर्णता की ओर ले जाने का प्रयास करना होगा । इसी परामर्श की कसौटी पर ई-आफिस पर कार्यालयीन कार्य हिंदी में करने के लिए स्वयं पहल करनी होगी और अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी प्रोत्साहित करना होगा । हमें अपने दायित्वों का पूरी कर्तव्यनिष्ठा एवं गुणवत्ता के साथ निर्वहन करना करना है ताकि वाराणसी मंडल भारतीय रेल में सदैव शीर्ष पर रहे।
इसके पूर्व सभी का स्वागत करते हुए राजभाषा अधिकारी एवं सहायक संरक्षा अधिकारी डी.एस.मीणा ने राजभाषा पर सुझावों पर विस्तृत चर्चा की और सुधार के बारे में बताया । इस बैठक के दौरान राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गयी ,पिछले कार्यन्वयन समिति की बैठक के कार्यवृन्त की पुष्टि की गयी तथा अगली बैठक हेतु सुझाव लिए गये ।इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक(इन्फ्रा) प्रवीण कुमार, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर सत्येन्द्र यादव एवं स्टेशन राजभाषा समिति के सदस्यगण एवं मंडलीय अधिकारीगण समाजिक दूरी का पालन करते हुए जूम के माध्यम से उपस्थित रहे। समारोह का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डी.एस.मीणा ने किया ।

Visits: 37

Leave a Reply