जनता कर्फ्यू से छाया रहा सियापा, प्रशासनिक  अमला करता रहा चक्रमण

शंख, घंटा,घड़ियाल तथा थाली और ताली, बजाकर लोगों ने कोरोनो के जंग में जुटे कर्मवीरों को किया सलाम

गाजीपुर, 22 मार्च 2020। कोरोना वायरस से रोकथाम तथा उसके बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जनता कर्फ्यू के विचार को पूरे विश्व समुदाय द्वारा सराहा गया है। घातक तीव्र संक्रामक बिमारी कोरोना से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जनता कर्फ्यू के आह्वान पर पूरे शहर सहित ग्रामीणांचलों में आज सुबह से ही जबरदस्त बंदी रही। सड़कों, गलियों, मुहल्लों, रेलवेस्टेशनों, बस स्टैंडों, सामाजिक व धार्मिक स्थलों सहित सार्वजनिक स्थानों पर सियापा छाया रहा।
जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य व पुलिस अधीक्षक डा.ओमप्रकाश सिंह द्वारा जनता कर्फ्यू के मद्देनजर शहर में भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया गया।अन्य क्षेत्रों में अधिकारियों ने चक्रमण कर स्थिति पर नजर बनाए रखा। उन्होंने लोगों से अपने घरों में रहने की अपील की। लोग समाचार पत्रो व टीवी चैनलो के माध्यम से कोरोना वायरस की गम्भीरता को जानकर स्वयं अपने आप को घरो मे कैद कर सरकार को इस वायरस से बचाव के लिए सहयोग देने मे लगे रहे।
सैदपुर प्रतिनिधि के अनुसार – कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते आम लोगो के बीच में इसके फैलाव को रोकने के मद्देनजर सामाजिक संस्थाओ एवं धार्मिक संस्थाओं ने अपनी पहल दर्ज कराई। जागरूकता एवं एहतियात के क्रम में शनिवार को मखदूम शेख शाह सम्मन उर्स समिति की बैठक शनिवार को रौजा में हुई। जिसमें तय किया गया कि 1 और 2 अप्रैल को होने वाले शेख शाह सम्मन साहब के सालाना उर्स की तारीख कैंसिल रहेगी।बैठक की अध्यक्षता मशकूर खां ने की। बैठक में हसनैन खां,फैय्याज खां, जलालुद्दीन अहमद, हामिद खान,मसऊद खान, अयाज़ अहमद,अलीम अहमद,मु.फ़ारुख खान एडवोकेट आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन इऱफान अजीज खान एडवोकेट ने किया। इसी क्रम में एक अन्य बैठक नगर के दादा साहब के रौजे में हुई जिसमें रौजे के इंतजामिया कमेटी के सदस्यों की बड़ी मौजूदगी में कोरोना वायरस को लग़ाम देने के लिए 2 अप्रैल को तय दादा साहब के सालाना उर्स को स्थगित कर दिया। इंतजामियां कमेटी के कोषाध्यक्ष अब्दुल मज़ीद ने बैठक में उर्स के साथ ही सालाना आय-व्यय का व्योरा पेश किया।बैठक में गणेश वर्मा, इम्तियाज़ अहमद, महातिम यादव,इलियास अली,मु.हफ़ीज,फैजान अहमद,जमालुद्दीन,प्यारे लाल,फैजातुल्लाह,रामजीत सोनकर,रमेश सेठ,रामजी सोनकर मुनीम,विनय यादव, भरत निषाद,राम सूरत, बनारसी,मिठाई, गुलाब एवं काशीनाथ सोनकर,नंदे सोनकर,आदि मौजूद रहे ।कार्यक्रम की अध्यक्षता पीर मुहम्मद पीरु पहलवान ने तथा संचालन अब्बास अहमद एडवोकेट ने किया।
मुहम्मदाबाद प्रतिनिधि के अनुसार – कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रधानमंत्री के आहवान पर रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कफर्यु का लोगो ने जमकर समर्थन किया और नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रो मे लोग घरो मे दुबके रहे। सडको पर सन्नाटा पसरा रहा।
प्रधानमंत्री द्वारा वैश्विक महामारी घोषित कोरोना वायरस से बचाव के लिए जनता से सहयोग के आहवान पर जनता कफर्यु का लोगो ने भरपुर समर्थन किया। लोग पुरी तरह घरो मे कैद रहे। आपातकालीन सेवा को इस कफर्यु से छुट देने के बावजुद दवा की दुकाने पुरी तरह बंद रही। हास्पिटल मे भी पुरी तरह बंद रहा। इस वजह से गम्भीर रूप सं बिमार मरीजो को भी ईलाज की सुविधा नही मिल पाई। सुबह 7 बजे से पुलिस व प्र्रशासनिक अधिकारियो की हुटर बजाती गाडिया सडको पर दौडनी शुरू हो गई। पुलिस की गाडियो मे लगे माईक से लोगो को घरो से बाहर नही निकलने की अपील की जाती रही। यूसुफपुर रेलवे स्टेशन, यूसुफपुर बाजार, हाटा रोड, सलेमपुर रोड, सदर रोड, शाहनिन्दा, नवापुरा आदि क्षेत्रो मे सडके पुरी तरह विरान नजर आई। तहसील तिराहे पर पुलिस के जवान तैनात रहे। जो आने और जाने वाले लोगो से पुछताछ कर उन्हे घरो मे भेजने मे लगे रहे। लम्बी दुरी की ट्रेनो से उतरे यात्रियो को कोई साधन न मिलने से काफी असुविधाओं का सामना करना पडा। स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस से दिल्ली से आये लोग अपने सामान सिर पर लेकर पैदल ही अपने गंतब्य के लिए रवाना हुए। वहीं हास्पिटल में ईलाज के लिए अपने मरीज को लेकर आये लोगो सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे किसी डाक्टर के न रहने के कारण उन्हे नीम हकीम के पास ईलाज के लिए ले जाया गया। नगर के जामा मस्जिद एरिया मे भी सुबह 6.45 पर पहुंचकर पुलिस ने चट्टी के दुकानो को बंद कराकर चट्टी पर बैठे लोगो को घरों के लिए भेजना पडा। इस एरिया मे कुछ लोग सडको के किनारे पुरे दिन झुंड मे बैठकर जनता कफर्यु की चर्चा करने मे व्यस्थ रहे। पुरे दिन उपजिलाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता, क्षेत्राधिकारी विनय गौतम, तहसीलदार शिवधर चैरसिया, कोतवाल अशेषनाथ सिंह व शाहनिन्दा चैकी प्रभारी जितेन्द्र प्रताप सिंह पुलिस फोर्स के साथ नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र की चटटीयो पर चक्रमण करते रहे। तथा सडको पर दिखाई देने वाले इक्का दुक्का लोगो को भी कोरोना वायरस की गम्भीरता से जागरूक्त करते हुए उन्हे घरो मे वापस जाने की अपील किया।
देवकली प्रतिनिधि के अनुसार- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर स्थानीय बाजार सहित भितरी,धुवार्जुन,मौधियां,पहाङपुर, बासूपुर,देवचंदपुर, रामपुरमाझां,पियरी,नारीपचदेवरा,जॆवल,धरवां सौरी आदि बाजारो मॆ दुकाने पूर्ण रुप से बन्द रहीं। सङके विरान हॆ, लोग अपने घरो मे कैद हॆ।प्रधानमंत्री के आह्वान का समर्थन करतॆ हुए दुकानो पर ताला बन्द कर घरो मे कॆद सभी लोगो के मन मे कोरोना को हराने की तमन्ना हॆ।साथ ही साथ कोरोना वायरस को लेकर लोगो मे भय का वातावरण बन्दी सॆ उत्साह में बदल गया।सभी लोग घर,द्वार व आस पास साफ सफाई के प्रति जागरुक हो गये हॆ। नरेन्द्र कुमार मॊर्य,सुरेन्द्र पाण्डेय,प्रभुनाथ पाण्डेय,तेरसू यादव,प्रवीण त्रिपाठी,देवनाथ कुशवाहा,पवन वर्मा ने बताया कि कोरोना को हराने के लिए पूरॆ देश मे सप्ताह मे कम से कम तीन दिन लाक डाउन किया जाना चाहिए ताकि देश को इस वायरस से छुटकारा मिल सके। भारत के इस कदम को पूरे विश्व मे सराहा जा रहा है। इसी क्रम में भितरी कस्बे मे 28-29 मार्च को होने वाला बाबा पंजाबी शाह का 43 वां सालाना उर्स मुबारक व मेला कोरोना वाइरस को देखते हुए स्थागित कर दिया गया। यह जानकारी कार्यक्रम के आयोजक उर्स कमेटी के सदर अहमदुल्लाह व प्रबंधक सफदर अली बाबर ने संयुक्त रुप से दी हॆ। बताया गया कि सालाना उर्स मेला व जलसा कोरोना वायरस को देखते हुए इस वर्ष नही होगा न तो परिसर मे दुकानें लगेगी न तो कोई कार्यक्रम होगा ताकि आने वाली भीड़ को रोका जा सके।
हंसराजपुर प्रतिनिधि के अनुसार – कोरोना वायरस से बचाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री की अपील पर स्थानीय बाजार सहित सुमस्त ग्रामीणांचल में अभूतपूर्व बंदी देखने को मिली। कोरोना की भयावहता को समझते हुए लोगों ने जनता कर्फ्यू का पूरी तरह से पालन किया और स्वयं को परिजनों सहित अपने अपने घरों में कैद कर सराहनीय कार्य किया। बाजार, चौक,चट्टी सभी पूरी तरह विरान नजर आये। दुकानों,मन्दिरों तथा संस्थानों के कपाट बंद रहे। जो जहां भी रहा, वहीं से कोरोना की बढ़त को रोकने में लगा रहा।मलिकपुरा, सिखड़ी, छपरी, बखरा, नसीरपुर, पहितियां,रामपुर, रंजीतपुर, मनिहारी, बरईपारा, शादियाबाद, मुबारकपुर, परेवां,गोपाल पुर,चौवहां,गुरैनी,धुरेहरा,वाजिदपुर, बभनौली, चौरा,चौकड़ी, इन्द्रपुर छिड़ी, बुजूर्गा सहित समस्त क्षेत्रों में अभूतपूर्व स्वघोषित बंदी दिखी। संध्या पांच बजते ही पूरे क्षेत्र में लोगों ने अपने-अपने घरों की छतों पर पहुंचकर हर्षोल्लास के साथ थाली, ढोल, नगारा, शंख तथा ताली बजाकर पांच मिनट तक लोगों को प्रोत्साहित किया गया। इसके बाद लोग प्रफुल्लित दिखेऔर इस कार्य की प्रेरणा देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।
दिलदारनगर प्रतिनिधि के अनुसार- कोरोना वायरस को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री द्वारा जनता कर्फ्यू का किया गया आह्वान पूरी तरह से सफल रहा। स्थानीय बाजार सहित ग्रामीण अंचलों में चट्टी चौराहा पर सन्नाटा पसरा रहा।लोग सुबह सात बजे से ही घरों में कैद हो गए।चाय पान की दुकानें पूरी तरह बंद रही।क्षेत्राधिकारी सुरेश शर्मा व थाना प्रभारी निरीक्षक दिलीप कुमार सिंह नगर में भ्रमण कर जनता कर्फ्यू को सफल बनाने की अपील किए। वहीं दिलदारनगर गांव स्थित कुशवाहा पशु हाट मेला को कोरोना को देखते हुए 31 मार्च तक पशु मेला को बंद कर दिया गया है।मेला के प्रबंधक सुरेश कुशवाहा ने इसकी जानकारी दी। कोरोना की प्रचंडता को देखते हुए रेलवे ने रविवार को दर्जन भर ट्रेनों को रद्द कर दिया। स्थानीय स्टेशन सहित जमानियां,गहमर व भदौरा रेलवे स्टेशन पर अप और डाउन लाइन में रुकने वाली पटना -बक्सर डीडीयू और डीडीयू – बक्सर – पटना के बीच चलने वाली मेमों पैसेंजर ट्रेन रद्द रही वही अप की श्रमजीवी,फरक्का एक्सप्रेस, संघमित्रा एक्सप्रेस,ब्रहमपुत्र मेल,मुंबई सुपरफास्ट एक्सप्रेस,सियालदह दिल्ली एक्सप्रेस तथा डाउन की मंडुवाडीह – पटना जनसताब्दी एक्सप्रेस,अपर इंडिया ,फरक्का एक्सप्रेस रद्द रहीं।जो लोग ट्रेन से आए उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ा स्टेशन से घर जाने के लिए रिक्शा ऑटो कोई भी साधन नही मिला कूछ यात्री अपने घर से निजी साधन मंगा कर गए जिनका कोई साधन नही था पैदल ही गए। वहीं पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर मंडल के जन सम्पर्क अधिकारी संजय प्रसाद ने बताया कि 31मार्च 24बजे तक पूरे भारतीय रेल बंद रहेगी जो ट्रेन 22 तारीख को सुबह 4 बजे से पहले तक चल गई है वही ट्रेन पहुंचेगी बाकी सारे ट्रेनों को 31 ता तक बंद कर दी गई है।
इसी क्रम में गिरनार आश्रम में प्रवेश वर्जित
रहेगा। अघोर सेवा मंडल गिरनार आश्रम के उपाध्यक्ष रणजीत सिंह ने बताया कि कोरोना को देखते हुए आगामी 25 मार्च से शुरू होने वाले नवरात्रि में आश्रम परिसर में बाहरी व्यक्तियों और श्रदालुओं की प्रवेश पूरी तरह वर्जित है तथा सभी कार्यक्रम भी निरस्त किए जाते है।

दुल्लहपुर प्रतिनिधि के अनुसार- गाजीपुर -कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा कर्फ्यू लगाया गया अभियान में में क्षेत्र में बन्दी कर लोगों ने अपने घरों में पड़े रहे क्षेत्र में बन्दी का पूर्ण रूप से असर रहा। जनता द्वारा जनता पर लगाए गए कर्फ्यू का पूर्ण रूप से पालन हुआ। इक्का- दुक्का मेडिकल स्टोर खुले रहे। किराना और सब्जी की दुकान भी पूर्ण रूप से बंद रहीं। लोग अपने घरों में ही दुबके रहे। बाजार सुनसान विरान नजर आई। जनता कर्फ्यू का असर इस कदर दिखा कि ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोग भी नदारद रहे। ₹40 से 45000 प्रति दिन आय देने वाला स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रविवार को मात्र ₹575 का टिकट बिका। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि जनता द्वारा जनता पर लगाए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम का देश के नागरिकों ने किस ढंग से पालन किया। जलालाबाद, बहलोलपुर,अमारी, तिरछी,धामूपुर, जफरपुर, बड़ागांव, ओड़राई, धर्मागतपुर, मलेठी, बद्धूपुर, महमूदपुर, बिरनो की सभी छोटी-बड़ी दुकानें बंद रही। लोग चाय पानी के लिए भटकते नजर आए। पुलिस ने भी अपने कार्य के प्रति समर्पित देखे गए और वे जगह-जगह लोगों को जागरूक करते नजर आए
सादात प्रतिनिधि के अनुसार – क्षेत्र में जनता कर्फ्यू पूरी तरह से सफल रहा। बाजार, चट्टी चौराहे की दुकाने बंद रही। एकाक मोटरसाइकिल को छोड़कर वाहनो का आवागमन पूर्णत ठप रहा। गाव के लोगो ने जनता कर्फ्यू का पालन करते हुए अपने पशुओ को चारा पानी देते रहे। घरो मे बैठे बैठे लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से उबरने के लिए देवी देवताओ और ईश्वर की प्रार्थना मे लीन देखे गए। चारो तरफ सन्नाटा देखकर यह प्रतीत हो रहा था कि सूर्य ग्रहण लगा हो और लोग अपने को घरो मे कैद कर लिए हो । महत्वपूर्ण चट्टी और चौराहे पर पुलिस चक्रमण करती रही। थानाध्यक्ष रविन्द्र भूषण मौर्य के नेतृत्व मे 112 की गाड़िया भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंच कर मरीजो का हालचाल लेती रहीं।
सादात बाजार, मजुई चट्टी, हुरमुजपुर चट्टी, मखदूमपुर बाजार, भीमापार बाजार, बौरवां,कनेरी कटया चट्टी, पहाडपुर, खुटही,टाडा चट्टी, मौधिया बाजार और सौरी व धुआर्जुन चट्टी पर सभी दुकाने बंद थी। दुकानदार अपने-अपने घरो मे दुबके रहे । ग्रामीण क्षेत्रो मे बच्चे एक्का दुक्का बच्चे घरो के बाहर घूमते या खेलते देखे गये। उन्हे देखकर ऐसा लग रहा था कि उनके माता-पिता या अभिभावको को कोरोना जैसी महामारी के आने की जानकारी नही है। कुछ बच्चो से पूछने पर उनका जवाब था कि कोरोना क्या है। हम नही जानते, ऐसे बच्चो के अभिभावक भी कोरोना से अनभिज्ञ जान पडते हैं।
डोरिया गांव के 85 वर्षीय बुजुर्ग एव स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी आश्रित भृगुनाथ यादव का कहना है कि देश इतनी बडी बंदी तो अंग्रेजों के समय मे भी नही देखने को मिली। उस समय तो ट्रेन चलती थी, लेकिन आज की स्थिति उससे ज्यादा भयावह है। पहले भी तमाम महामारी देश मे आई, लेकिल कोरोना जैसी महामारी नही देखने को मिली थी । आज इस महामारी के कारण पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है।
नंदगंज प्रतिनिधि के अनुसार – प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रविवार को जनता कर्फ्यू की गयी अपील को नंदगंज क्षेत्र के लोगों द्वारा अपना लेने से पूरे समय तक बाजार तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सन्नाटा पसरा रहा।नंदगंज बाजार की चोचकपुर तिराहा पर तो चाय की दुकाने 24 घंटे खुली रहती थी।वे आज सुबह से ही बन्द रहीं। आज सभी लोग ने जनता कर्फ्यू में अपने आप को अपने अपने घरों में कैद कर लिया है।आज छोटे बड़े बच्चे भी बाहर नहीं दिखाई दिये। विपक्षी दलो के लोगों ने प्रधानमंत्री की जनता कर्फ्यू का समर्थन करना नहीं चाहते हुए भी कोरोनो वायरस के भय से पूरे दिन घर से बाहर नहीं निकले। वहीं देश के प्रधानमंत्री के आह्वान पर ठीक पाँच बजे ताली, घंटा तथा थाली बजाकर लोगों ने कोरोनो के जंग में जुटे कर्मवीरों को सलाम किया।
खानपुर प्रतिनिधि के अनुसार – महामारी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू पूर्ण रूप से सफल रहा। क्षेत्र के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान, प्राइवेट बसें, सरकारी बसें, ट्रेन, पेट्रोल पंप,देशी अंग्रेजी शराब की दुकान, बियर की दुकान बंद कर लोगों ने जनता कर्फ्यू का समर्थन किया। थाना क्षेत्र के सिधौना खानपुर बिहारीगंज अनौनी मौधा नायकडीह शिवदासपुर रामपुर के व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर महामारी से लड़ने के लिए कर्फ्यू का समर्थन किया। साथ ही क्षेत्र के बाराणसी गाजीपुर राजमार्ग सैदपुर जौनपुर मार्ग बाराणसी आजमगढ़ मार्ग पर भी वाहनों के नहीं चलने से सन्नाटा छाया रहा। ताली थाली ढोल मजीरा शंख को लेकर शाम 5:00 बजे घर के बाहर छत के ऊपर बालकनी में आकर लोगों ने बजाकर महामारी कोरेना वायरस के इलाज में लगे लोगों का उत्साह वर्धन किया एक अजीब नजारा देखने को मिला। लोगों ने उत्साह के साथ कर्मवीरों का स्वागत किया।

Views: 44

Leave a Reply