ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का मंत्री ने किया निरीक्षण,दिया मुआवजे हेतु कारर्वाई का निर्देश *कोरोना वाइरस के संभावित संक्रमण से निपटने हेतु जिला अस्पताल में लिया तैयारियों का जायजा*

गाजीपुर, 14मार्च 2020। जनपद के प्रभारी मंत्री एवं राज्यमंत्री संसदीय कार्य, ग्राम विकास एवं समग्र ग्राम विकास आनन्द स्वरूप शुक्ला द्वारा आज शनिवार को कोरोना वाइरस के संभावित संक्रमण से निपटने हेतु जिला चिकित्सालय की तैयारियों का निरीक्षण किया गया।

जिला चिकित्सालय में कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों के इलाज हेतु बनाए गए आइसोलेशन वार्ड के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वायरस से बचाव हेतु किए गए उपाय व उपचार आदि के संबंध में बनाई गई कार्ययोजना एवं प्रचार-प्रसार के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जी.सी. मौर्य ने बताया कि चिकित्सालय के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को 13 मार्च 2020 को करोना से निपटने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है। जिला चिकित्सालय में करोना के संक्रमण से निपटने के लिए जिला चिकित्सालय में 10 बेड का इंसुलेशन वार्ड तैयार किया गया है। वहां वायरस से बचाव हेतु 200 लेयर मास्क,60 पीपीई किट,50 ग्लव्स, पर्याप्त सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था की गई है। कोरोना वायरस से प्रभावित मरीजों को ले आने, वापस छोड़ने के लिए 102 नंबर का एक एंबुलेंस तैयार रखा गया है तथा मरीजों के इलाज हेतु 08 डाक्टर्स एवं स्टाफ नर्स की तैनाती सिफ्टवार की गई है। पैथोलॉजिकल जांच हेतु 02 संविदा कर्मियों को तैनात किया गया है। मुख्य जिला चिकित्साधिकारी द्वारा अपने अधीन 05 ऑक्सीजन सिलेंडर,पीपीई किट 50,एन 95 मास्क तथा 15 सेनेटाइजर-30 रिजर्व रखे हुए हैं। जो आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध कराया जा सकता है। मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि वायरस से बचाव हेतु जनपद में स्थित समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उच्च प्राथमिक चिकित्सालय, प्राथमिक चिकित्सालय के अधिकारियों, कर्मचारियों, एएनएम, आशा एवं आंगनवाडी कार्यकत्रियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाए। जिला चिकित्सालय के वार्डों की साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। मंत्रीजी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि स्वयं इस की समय-समय पर समीक्षा करते रहें और यदि किसी अधिकारी कर्मचारी के स्तर से लापरवाही बरती गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
माननीय प्रभारी मंत्री द्वारा गत 12-13 की रात्रि में जनपद में आए आंधी-तूफान एवं ओलावृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी मुख्य विकास अधिकारी से प्राप्त करते हुए जखनियां तहसील क्षेत्र के नसीरपुर ग्राम पंचायत का स्थलीय निरीक्षण कर क्षेत्र के नसीरपुर, रामपुर जीवन, मुबारकपुर काजी,पहितियां,रंजीतपुर, पारा, केशवपुर, धुरेहरा,बहलोलपुर, मलिकपुरा आदि गावों के किसानों से मिलकर उनकी समस्याओं की जानकारी ली।मंत्री आनंद स्वरूप ने प्रभारी जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि जनपद में ओलावृष्टि के कारण हुए क्षति का आकलन कराकर प्रभावित किसानों के मुआवजे का भुगतान के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।
प्रभारी मंत्रीने कहा कि प्रदेश की यह पहली सरकार है जो आपदा के तुरंत बाद सभी संबंधित अधिकारियों तथा कर्मचारियों को गांव में ओलावृष्टि तथा प्रभावित फसलों के आकलन तथा सहयोग हेतु लगा दिया है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि आंधी तूफान एवं ओलावृष्टि में जनपद के कुल 128370 कृषकों के कुल 28950 हैक्टेयर क्षेत्रफल प्रभावित हुए हैं। जिसमें 33 प्रतिशत से अधिक क्षति वाले कृषक 47100 के कुल क्षेत्रफल 12465 हेक्टयर हैं। तहसील कासिमाबाद एवं मुहम्दाबाद में एक एक पशु हानि भी हुई है। इस अवसर पर मंत्री के साथ जिला अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह, ओमप्रकाश राय,प्रवीण सिंह, रामनरेश कुशवाहा,अच्छेलाल गुप्ता, विपिन सिंह, शशिकांत शर्मा, मनोज सिंह, शैलेश राम, कपिलदेव राय, मोनू तिवारी, मनीष वर्मा, मोनू कुमार तथा मुख्य विकास अधिकारी, जखनिया एवं गाजीपुर सदर के एसडीएम, तहसीलदार सहित विभागीय अधिकारी व ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Views: 36

Leave a Reply