खाते से पैसा उड़ाने वाला साइबर अपराधी आया पुलिस की गिरफ्त में

गाजीपुर,08 फरवरी 2020। धोखाधड़ी कर ऑनलाइन पैसा निकालने वाले साइबर अपराधी को
जमानियां कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार करने में सफलता पायी है।
उक्त जानकारी पुलिस अधीक्षक डा.ओमप्रकाश सिंह ने आज अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता में दी।
बताया गया है कि गत पांच फरवरी को जमानियां रेलवे स्टेशन क्षेत्र के निवासी सौरभ जायसवाल पुत्र दाउजी जायसवाल द्वारा थाना जमानियां पर तहरीर दी थी कि किसी अनजान व्यक्ति द्वारा हमारे खाता से दो व तीन फरवरी के दरम्यान आठ बार में एक लाख नब्बे हजार रूपये निकाल लिए गए हैं। वादी की तहरीर पर धारा 66 सी आई0टी0 एक्ट का मुकदमा पंजीकृत कर पुलिस ने विवेचना शुरू की।
विवेचना में पुलिस ने साइबर सेल की मदद से डिजिटल साक्ष्य से पता चला कि पैसा मोवीक्विक यू0पी0आई से निकाला गया है। वहीं ज्ञात हुआ कि पैसा ट्रान्सफर करने के दौरान मोबाइल पर ओटीपी भी आया होगा। इस बावत जब पुलिस ने वादी से पूछताछ की तो पता चला कि खाते से सम्बन्धित रजिस्टर्ड नम्बर बन्द हो गया है। जब पुलिस ने उस मोबाइल नम्बर के बारे मे पता लगाया तो ज्ञात हुआ कि वादी के पिता के नाम पर जनपद वाराणसी मे भगवती कम्यूनिकेशन दुकान से दिनांक 30 जनवरी 2020 को दूसरा सिम लिया गया था। इसके बाद पुलिस वादी को लेकर उस दुकान पर जा धमकी। जब वहां के सीसीटीवी फुटेज को वादी को दिखाया गया तो वादी ने अभियुक्त को पहचान लिया और बताया कि यह व्यक्ति राजेश गुप्ता पुत्र रामअवतार गुप्ता निवासी पटखौलिया वार्ड न0 10 जमानिया रेलवे स्टेशन जमानिया गाजीपुर का निवासी है तथा रेलवे स्टेशन जमानियां के पास, मेरे घर के सामने इसकी मोबाइल की दुकान है। इतना पता होने के बाद प्रभारी निरीक्षक जमानियां शुक्रवार की शाम अपनी पुलिस टीम के साथ अभियुक्त की दुकान पर पहुंच उसे अपनी गिरफ्त में ले लिया। कड़ाई से पूछताछ में अभियुक्त ने पैसा निकालने की बात कबूल की। पुलिस ने अभियुक्त की निशानदेही पर ही उसके घर से 01,73000 हजार रू0 नगद बरामद किया। अभियुक्त ने बताया कि वादी के पिता के आधार कार्ड का मैने चोरी से फोटो कापी कर लियाक था तथा मेरे द्वारा यूपी0 पुलिस के एप पर सिम की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कर दुसरा सिम प्राप्त कर लिया था। उसी नये सिम के द्वारा ही पैसा निकाला था।
पुलिस ने मुकदमे में धारा 379,420,411 भा0द0वि0 की बढोत्तरी कर विधिक कारर्वाई करते हुए अभियुक्त को जेल भेंज दिया। अभियुक्त को
गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक थाना जमानिया राजीव सिंह,उपनिरीक्षक मंशाराम गुप्ता व सुनील तिवारी तथा आरक्षीगण विपिन तिवारी व बलवन्त सिंह थाना जमानिया गाजीपुर शामिल रहे।

Visits: 130

Leave a Reply