“डायल 112” ! आकस्मिक हेल्पलाइन सेवा पर काल न होने पर करें अन्य विकल्पों का उपयोग

लखनऊ (उत्तर प्रदेश),20 नवम्बर 2019। प्रदेश सरकार द्वारा आकस्मिक पुलिस सहायता सेवा के लिए पूर्व के डायल 100 के स्थान पर अब डायल 112 की डायल सेवा 26 अक्टूबर 2019 से आरम्भ की गयी है। डायल 112पर काल कर कोई भी व्यक्ति आकस्मिक पुलिस सहायता सेवा ले सकता है।
उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व के 80 देशों में डायल 112 ही आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर के रूप में पूर्व से ही स्थापित है। उसी तर्ज पर भारत सरकार ने भी 112 नंबर को पूरे देश में पुलिस आपातकालीन हेल्पलाइन के रूप में स्थापित करने का निर्णय लिया था। डायल 112 के द्वारा जनता को पुलिस, फायर, एंबुलेंस जैसी जीवन रक्षक एजेंसियों की सेवाएं प्राप्त हो सकेंगी।
कभी कभी कम्युनिकेशन में गड़बड़ी, इंटरनेट सेवा में बाधा के कारण जब डायल 112से सम्बन्ध स्थापित न हो तो, उसके लिए जनता को निम्न में से किसी अन्य विकल्प का सहारा लेकर उन्हें अपनी सहायता हेतु सूचित कर सकते हैं।
मोबाइल से डायल 112 से वार्ता न हो पाने पर आप उनके व्हाट्सएप नं. 7570000100,
एसएमएस नं. 7233000100,
ट्विटर @112uttarpradesh
ईमेल 100@up100.uppolice.gov.in
सिटीजन पोर्टल up100.uppolice.gov.in व फेसबुक @112uttarpradesh पर भी सूचित कर सकते हैं, जिसको संज्ञान में लेकर पुलिस विभाग कार्यवाही करेगा।

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