प्रतियोगिता के साथ सम्पन्न हुआ हिन्दी दिवस व स्वच्छता पखवारा 

गाजीपुर। लालसा इंटरनेशनल स्कूल रायपुर में  स्वच्छता पखवाड़ा के समापन और राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर निबंध लेखन, अनुवाद और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।    प्रतियोगिता में शामिल हुए विद्यार्थियों को तीन समूहों में बाटा गया था। इस प्रतियोगिता में स्कूल के क्लास तीन से लेकर इण्टर तक के छात्रों ने प्रतिभाग किया।

       छात्रों की भागीदारी को प्रभावी और रचनात्मक रूप से आकर्षक बनाने के लिए, छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूल प्रबंधन  के सहयोग से विभिन्न गतिविधियों का समापन हुआ। निबंध लेखन, अनुवाद और भाषण प्रतियोगिता में छात्रों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में शामिल हुए विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

       शिक्षक संतोष यादव ने हिन्दी के महत्व, उपयोगिता एवं लोकप्रियता पर प्रकाश डालते हुए हिंदी के प्रमुख साहित्यकारों, कवियों व अपनी स्वरचित कविताओं के माध्यम से बच्चो को ओतप्रोत किए। स्कूल के प्रधानाचार्य महेश कुमार मिश्रा ने कहा कि बच्चे भविष्य के वास्तविक ‘परिवर्तन निर्माता’ हैं और इसलिए जब भी किसी मुद्दे पर किसी भी प्रकार की जागरूकता पैदा करने की दिशा में कोई पहल हो तो उन्हें सशक्त, समृद्ध और पर्याप्त रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि शरीर, मन, आत्मा और सबसे ऊपर हमारे प्यारे घर (वर्तमान समय में सभी के लिए सबसे सुरक्षित स्थान) की सफाई नितांत आवश्यक है। 

          लालसा ग्रूप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन व प्रबन्ध निर्देशक अजय कुमार यादव ने कहा कि हिंदी भारत की एकता और विविधता का प्रतीक है। यह भाषा देशभक्ति, संस्कृति, और समृद्धि का प्रतीक है. हिंदी हमारे संविधान की अधिकारिक भाषा है और हमारी राष्ट्रीय भाषा के रूप में महत्वपूर्ण है। हिंदी दिवस के अवसर पर, हमें अपनी मातृभाषा के प्रति समर्पित रहना चाहिए।

Views: 21

Leave a Reply