32वें जनपदीय समागम में रोवर्स-रेंजर्स ने दिखाया कौशल 

गाजीपुर। स्वामी सहजानन्द स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रविवार को 32वें अंतरमहाविद्यालयी रोवर्स-रेंजर्स जनपदीय समागम का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम में मंचस्थ अतिथियों का सम्मान स्कार्फ-अलंकरण, अंगवस्त्रम् एवं स्मृतिचिह्न से किया गया। महाविद्यालय के प्रबन्ध समिति के पूर्व सचिव कवींद्रनाथ शर्मा ने अथितियों का स्वागत किया।

       कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य डॉ. संगीता बलवंत ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि रोवर्स-रेंजर्स एक ऐसा माध्यम है जो विद्यार्थों के सम्पूर्ण व्यक्तित्व एवं चरित्र का निर्माण करता है। यह परोपकार, देशसेवा, पर्यावरण एवं प्रकृति प्रेम के लिए प्रेरित करता है। पवित्र नीति और नीयत से उत्तम नियति का निर्माण होता है जिससे जीवन के महान ध्येय को सफलतापूर्वक प्राप्त किया जा सकता है।

       विशिष्ट अतिथि प्रो. शम्भू राम जिला मुख्य आयुक्त पूविवि ने पर्यावरण संकट पर चिंता व्यक्त करते हुए रोवर्स-रेंजर्स को इसके प्रति जागरूक होने का आह्वान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. वी के राय ने कहा कि इस समागम में रेंजर्स प्रतिनिधित्व रोवर्स से अधिक है। यह निश्चय ही महिला सशक्तिकरण को ऊर्जा व शक्ति प्रदान करेगा।  

         समागम में जनपद के विभिन्न महाविद्यालयों से आये रोवर्स-रेंजर्स ने मार्चपास्ट, वर्दी, क्विज, पोस्टर, निबन्ध, व्याख्यान, सैंड स्टोरी, लोकगीत एवं लोकनृत्य जैसी अनेक प्रतियोगिताओं में सहभागिता की। इसके अतिरिक्त रोवर्स-रेंजर्स ने नाईट स्काउटिंग, क्रू-टीम इंकॉन्सिल, कलर पार्टी, ध्वज शिष्टाचार आदि का प्रदर्शन किया। समागम में रोवर्स-रेंजर्स के कार्यक्रमों का क्रियान्वयन जिला संयोजक स्काउट गाइड गाजीपुर दिनेश यादव के निर्देशन में हुआ। समागम के आयोजन सचिव डॉ. सतीश राय एवं डॉ. निवेदिता सिंह रहे। मंचसंचालन डॉ. प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ‘अनंग’ तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो. अजय राय ने किया। 

Visits: 69

Leave a Reply