विज्ञान और कला प्रदर्शनी में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा 

गाज़ीपुर। छात्रों में अन्तर्निहित कलात्मक सोच और वैज्ञानिक स्वभाव के प्रकटिकरण हेतु द प्रेसिडियम इंटरनेशनल स्कूल (द पीआईएस) बड़ीबाग़ में वार्षिक विज्ञान और कला प्रदर्शनी में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का भरपूर इस्तेमाल किया।

     इससे पूर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन ख्यातिलब्ध  चिकित्सक डॉ डी पी सिंह ने संस्था के निदेशक इंजी. माधव कृष्ण के साथ सरस्वती वंदना से  किया। 

    विज्ञान प्रदर्शनी में छात्रों के क्रिया कलापों तथा उनके द्वारा निर्मित माडल का अवलोकन करते हुए उनका मूल्यांकन किया। उन्होंने पीआईएस को आधुनिकता बोध और संस्कारित  शिक्षण केन्द्र बताते हुए प्रसन्नता व्यक्त की।       

       छात्र अविनाश मौर्य द्वारा घर की सुरक्षा के लिए प्रदर्शित उस मॉडल को विशेष सराहा गया जिसमें डिजिटल पहचान पत्र से घर का दरवाजा अपने आप खुल जाता है।

      विज्ञान प्रदर्शनी के दूसरे जज समाजसेवी उद्यमी विशाल चौरसिया ने छात्रों को धरती के प्रति संवेदनशील होने के लिए कहा, और उनका पूरा ध्यान उन मॉडल्स की तरफ था जिनमें वातावरण, प्रदूषण, जल संरक्षण, जल शुद्धीकरण, वृक्ष प्रेम और जैव विविधता की बात की गयी थी। विज्ञान और कला प्रदर्शनी में कक्षा 05 से कक्षा 08 तक के छात्रों ने प्रतिभाग किया। प्रदर्शन का मूल्यांकन मौखिक प्रस्तुति, कौशल, रचनात्मकता और कल्पना के आधार पर किया गया।

      कला प्रदर्शनी के जज उद्यमी समाजसेवी इंजी. संजीव गुप्ता ने द पीआईएस की आर्ट गैलरी का सूक्ष्म अवलोकन किया, और विविध समसामयिक और सांस्कृतिक विषयों पर बने पोस्टर्स की सराहना की। कला प्रदर्शनी में भाग लेने वाले छात्रों का मूल्यांकन विषय और वस्तुगत जानकारी, रचनात्मकता और कौशल, और रंग, संरचना और अभिव्यक्ति पर किया गया। भारत के सांस्कृतिक नायकों हनुमान, श्रीकृष्ण; समसामयिक मुद्दों जैसे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा, सामाजिक सौहार्द्र; और आधुनिक समस्याओं जैसे धरती का अस्तित्त्व, ग्लोबल वार्मिंग इत्यादि पर बने चित्रों ने अभिभावकों का ध्यान आकर्षित किया।

कक्षा एक से चार तक के छात्रों की विचार अभिव्यक्ति प्रतियोगिता के जज उद्यमी नितिन आनंद अग्रहरि, आर्ट ऑफ़ लिविंग की शिक्षिका प्रियंका दूबे और पी जी कॉलेज मऊ की हिन्दी आचार्य डॉ शिखा तिवारी रहे।  प्रत्येक छात्र ने प्रॉप का प्रयोग करते हुए अपने प्रॉप के विषय में संतुलित बातें रखकर अभिभावकों और जूरी का मन मोह लियाl इन विषयों में ट्रैफिक लाइट, स्ट्रॉबेरी, नाउन, प्रीपोजीशन, अद्जेक्टिव जैसे विषयों को नन्हे मुन्ने बच्चों ने रोचक अंदाज में प्रॉप के साथ प्रस्तुत किया। 

      कार्यक्रम के प्रत्येक चरण को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने में अंजली श्रीवास्तव, ममता उपाध्याय, पंकज सिंह, प्रियंका तिवारी, सृष्टि गुप्ता, रिंकी पाण्डेय, अनीशा सिंह, सुनीता राय, अंशु सिंह, सुनीता गुप्ता, सोनम श्रीवास्तव, सोनम कुमारी, सुमित्रा सुमन, डॉ स्वाति श्रीवास्तव, निधि दूबे, अंकिता चौरसिया की विशेष भूमिका रही। धन्यवाद ज्ञापन प्रधानअध्यापिका जान्हवी पाटिल ने किया।

Visits: 124

Leave a Reply