वाद संवाद कार्यक्रम में किशोरियों को सशक्त बनाने का आह्वान 

गाजीपुर। ग्रामीण विकास संस्थान के तत्वावधान में आयोजित वाद संवाद कार्यक्रम में किशोरियों ने समाज में लगातार हो रहे बदलाव पर चर्चा की।

      शुक्रवार को शहर के  बड़ीबाग स्थित ग्रैंड पैलेस में वाद संवाद कार्यक्रम में कासिमाबाद, मरदह और सदर ब्लाक से आई किशोरियों ने समाज के बदलते परिवेश पर चर्चा करते हुए अपने अनुभव को साझा किया। प्रीति और रानी ने गैर परंपरागत व्यवसाय, सुमन ने हिंसा, रंजना ने बाल विवाह को रोकने वाली कहानी सुनाई, तो ज्योति और कृति ने सपने को लेकर अपनी बात रखी। 

       सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष सीमा पाठक ने किशोरियों को प्रेरित करते हुए कहा कि आपके सपने ही आपको उड़ान दे सकते हैं। उन्होंने माता पिता तथा अभिवावक की भूमिका को अहम बताते हुए उन्हें अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन करने का आह्वान किया। उन्होंने किशोरियों से कहा कि समाज में हो रही हिंसा के बारे में चुप्पी तोड़ें और हेल्प लाइन नंबर की मदद लें। माता पिता को अपने बेटे बेटियो के साथ मजबूती से खड़ा होने का आह्वान करते हुए इनकी देखभाल करना जरूरी बताया गया। ग्रामीण विकास संस्थान के निदेशक शमीम अब्बासी ने संस्था के बारे में बताया कि आज संस्था आधा दर्जन जनपदों में किशोर किशोरियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम कर रही है। वाद संवाद कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली किशोरियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। मरदह की सीएचओ पूनम भारती, बीईओ सदर, महिला कल्याण अधिकारी नेहा राय, बाल कल्याण एवं संरक्षण अधिकारी गीता श्रीवास्तव ने अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता शमीम अब्बासी और संचालन विमलेश तथा आशा ने किया। इस दौरान रश्मि गुप्ता, सरिता, रमाशंकर, नसरीन, उजमा परवीन, पवन, अरशद जमाल, अरशद अहमद, विमलेश तिवारी सहित सैकड़ों महिलाएं एवं किशोरियां मौजूद रही।

Views: 86

Leave a Reply