खूले स्थानों पर मीट मुर्गा काटने व बेचने पर लगे प्रतिबन्ध

गाजीपुर। नगर पंचायत सादात में मीट-मांस के विक्रेताओं द्वारा नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए  खुलेआम सड़क के किनारे बिक्री की जा रही है।

       स्वच्छता के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए  खुले आम सड़क के किनारे मांस काट कर बेंचा जा रहा है और प्रशासनिक अधिकारी मूक दर्शक बने बैठे हैं। घनी आबादी के बीच सादात बस स्टैंड के पास नियमों को ताक पर रखकर खुले में मीट-मुर्गा की बिक्री कर काटा जा रहा है। वहीं चन्द कदमों के फासले पर प्राथमिक विद्यालय के बच्चे और राह चलते राहगीरों को रोजाना मछबूरन यह सब देखना पड़ता है। खुले में कटे हुए बकरे आदि को देखकर बच्चों के मन मस्तिष्क पर जहां बुरा प्रभाव पड़ता है वहीं इससे संक्रामक कीटाणुओं से बिमारियों का भी खतरा बना रहता है। मुर्गा-मीट की दुकानों के समीप की दुर्गंध से भी लोगों को काफी परेशानी होती है।

      बताया गया कि मीट व्यवसायी दुकानदार सड़क के किनारे गुमटी रखकर खुले आम मीट-मछली बेचने का काम कर रहे हैं, जबकि योगी सरकार ने घनी आबादी और धार्मिक स्थलों के पास मांस मछली बेचना निषेध कर रखा है। इसके बावजूद विक्रेता नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से मांस मछली का कारोबार सड़क पर ही किया जा रहा है। सड़क किनारे मांस मछली की दुकान खोलने से आसपास गंदगी का आलम व्याप्त रहता है। बस स्टैंड के पास सड़क पर गन्दा पानी व अवशेष पसरा रहता है। 

      नागरिकों का कहना है कि खुले में जानवर को काटना और बेचना प्रतिबंधित है। इन नियमों को लागू करने की जिम्मेवारी नगर प्रशासन के पास है। अव्यस्था का आलम यह है कि दुकानदार दुकानों के सामने टाट पर्दा आदि लगाने की भी व्यवस्था नहीं करते, और न तो कटे मांस को ही कपड़े आदि से ढकते हैं।

     नगर प्रशासन के जागरूक नागरिकों व अभिभावकों ने नगर प्रशासन व जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अविलंब इस पर रोक लगाने की मांग की है।

Visits: 147

Leave a Reply