किसानों का प्रस्तावित धरना स्थगित, आलु भंडारण का शुल्क निर्धारित 

गाजीपुर। किसान संघर्ष समिति की बैठक में 16 मई को शहीद पार्क मुहम्मदाबाद में किसानों के प्रस्तावित धरने को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।  

         बताते चलें कि आलू भंडारण के किराए में कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन द्वारा की गई मनमानी वृद्धि के खिलाफ आक्रोशित किसानों ने आंदोलनात्मक रुख अपनाते हुए धरना का निर्णय लिया था। किसानों के आंदोलनात्मक रुख को देखते हुए जिला प्रशासन ने हस्तक्षेप कर मामले का हल निकाला था जिसके अनुसार प्रस्तावित धरने को स्थगित कर दिया गया।

       रविवार को देव पैलेस बैजलपुर में दयाशंकर तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बताया गया कि जिला प्रशासन, कोल्ड स्टोरेज एसोसिएशन और किसानों के बीच समझौता हो गया है। किसान नेता सुरेश प्रधान ने बताया कि इस वर्ष के लिए 260 रुपये प्रति कुंतल किराया तय हुआ है।इसमें लोडिंग और अनलोडिंग शुल्क भी शामिल है। इसके अतिरिक्त अन्य कोई प्रभार किसानों को नहीं देना है। प्रत्येक कोल्ड स्टोरेज पर किराए का बोर्ड लगवाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है। उन्होंने कहा कि 26 वर्ष में पहली बार किसानों की एकता और जागरूकता से यह हो सका है कि किराए के निर्धारण में आपकी भूमिका स्वीकार की गई है। मनोज राय डब्लू ने कहा कि हमें अपने अधिकारों हेतु संघर्ष के लिए हर वक्त तैयार रहने की जरूरत है। हमारी एकता से ही हमें सरकार द्वारा घोषित लाभ मिल सकेंगे। हम पांच दस लोगों की टीम बना कर गांव गांव में जाएंगे, जिससे किसानों को जागरूक किया जा सके और उन्हें शोषण से बचाया जा सके।

         बैठक में जिला प्रशासन से मांग की गई कि वह विज्ञप्ति, विज्ञापन और किसानों की बैठक कर आलू भंडारण के किराए की जानकारी किसानों को दे। किसानों ने कहा कि खरीफ का सीजन नजदीक आ रहा है, जिला प्रशासन अभी से सचेत हो जाए जिससे किसानों को निर्धारित मूल्य पर डीएपी, यूरिया उपलब्ध हो सके। ब्लैक मार्केटिंग और दुकानदारों के अधिक मूल्य वसूली को यदि नहीं रोका गया तो जिला प्रशासन का घेराव किया जाएगा।किसान संघर्ष समिति की इस पर पैनी नजर रहेगी।

बैठक में संतोष राय, बिट्टू राय, बेचन कुशवाहा, देवेंद्र राय, जीउत सिंह यादव, रमेश यादव, राजेश राय,वीरेंद्र प्रधान, मृत्युंजय राय,रामजी राय, त्रिलोकी राय, रीतेश राय आदि मौजूद रहे।संचालन अभय राय गुड्डू ने किया।

Views: 147

Leave a Reply