अर्श से फर्श तक संजय शेरपुरिया

ठगी के आरोप में एसटीएफ ने लखनऊ में दबोचा

 गाजीपुर।  जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र के शेरपुर गांव के मूलनिवासी संजय राय शेरपुरिया को करोड़ों रुपये की ठगी के आरोप में एसटीएफ ने मंगलवार देर रात लखनऊ के विभूतिखंड इलाके से गिरफ्तार कर लिया। उस पर कई तरह के बड़े धोखाधड़ी के आरोप लगे हैं।

         बताया गया कि संजय राय शेरपुरिया पर संस्था बनाकर लोगों को ठगता रहा है और भाजपा के बड़े रसूखदार नेताओं का करीबी होने का भ्रम फैला कर लोगों को लालच देकर भारी भरकम राशि वसूलता रहा। आरोप है कि संजय राय द्वारा संजय फॉर यूथ नाम की संस्था चलाया जाता है, जिसका स्लोगन है स्वरोजगार से आत्मनिर्भर गाजीपुर बनाने का लक्ष्य। दिल्ली में उसका आलीशान बंगला है तो गुजरात में भी बड़ा नेटवर्क है। उसके कार्यों को को लेकर एसटीएफ लंबे समय से पड़ताल कर रही थी और पुख्ता साक्ष्य जुटाने के बाद संजय राय की गिरफ्तारी हुई है। 

         एसटीएफ एडीजी अमिताभ यश ने संजय राय शेरपुरिया की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। दिल्ली में संजय राय शेरपुरिया ने जहां पर आवास बनाया है वहां पर लगे वाई-फाई का नाम पीएम आवास लिख रखा है अधिकतर लोगों को संजय द्वारा यही बताया जाता है कि संजय का काम पीएमओ से संबंधित है। ये आवास इसीलिए मिला है। आरोप ये भी है कि भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ संजय ने अपनी फोटो लगाई हैं, जिसका इस्तेमाल किया जाता है। उत्तर प्रदेश के मंत्री नंद गोपाल नंदी का एक पत्र वायरल हो रहा है, जिसमें यूपीडा में क्या चल रहा है? इस पत्र में सवाल पूछे गये हैं। कैसे यूपीडा में लोग रखे गये हैं? किस आधार पर उनको लाखों का पेमेंट हो रहा है? यूपीडा में रिटायरमेंट प्लान टाइप का माहौल है, साहब को सेट करो लाखों कमाओ. यूपीडा में ज़मीन से उठा कर पद, पैसा, गाड़ी बँटी है,लगातार पैसे भी बढ़ रहें हैं। वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने भी यूपीडा में क्या कैसे चल रहा है कि जाँच शुरू कर दी है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि मीडिया सलाहकार दुर्गेश उपाध्याय, संजय राय शेरपुरिया के इशारे पर काम करता है। लेटर में लिखा है कि दुर्गेश उपाध्याय को ज्यादा वेतन किस आधार पर दिया जा रहा है? पत्र में यूपीडा एक्सप्रेस वे में पैसा बचाने और मुख्यालय में पैसा लुटाये जाने का भी जिक्र है।

     बताते चलें कि संजय राय शेरपुरिया ने अपनी यूथ रूरल एंटरप्रेन्योर फाउंडेशन, के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप से पांच सौ और अप्रत्यक्ष रूप से पांच हजार बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने हेतु थ्री व्हीकल आटो रिक्शा तैयार कराने की फैक्ट्री बनाए जाने की घोषणा तकरीबन दो वर्ष पूर्व की थी। कहा था कि इस फैक्ट्री से देश में सबसे सस्ते दर पर यहां थ्री व्हीकल आटो तैयार किया जाएगा। इनकी खासियत होगी कि यह तीस मिनट से लेकर तीन घंटे में फुल चार्ज होकर लहुरीकाशी के साथ ही पूर्वांचल की सड़कों पर फर्राटा भरेंगे। इस आटो में लिथियम आयन की बैट्री लगाई जाएगी। जो कम समय में चार्ज होगी। जब ग्रामीण इलाकों में यातायात के साधन बढ़ेंगे तो अवश्य जिला विकास करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि देश में पर्यावरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंताओं को भी यह आटो मोबाइल फैक्ट्री काफी हद तक कम करेगी। 

       उस समय उनकी मीठी बातों को जनता ने बड़े ध्यान से सुना और उम्मीद जताई कि इनके प्रयास से जिले में बैटरी युक्त थ्री व्हीकल आटो का निर्माण किया जायेगा और इसका लाभ मिलेगा। समय बीतने के साथ-साथ जनपदवासी इस बात को धीरे-धीरे भुलने लगे थे। अब एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार होने के बाद संजय राय शेरपुरिया की चर्चा धोखेबाज के रूप में होने लगी है।

Views: 285

Leave a Reply