स्वास्थ्य केंद्रों पर लगे स्वास्थ्य शिविर से मरीजों ने उठाया लाभ

ग़ाज़ीपुर। विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर, स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक करने हेतु शुक्रवार को ‘हेल्थ फॉर ऑल’ थीम के साथ लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।

         स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के राजापुर ग्राम सभा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर के सुहवल ग्राम सभा में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। वहां पर भारी संख्या में लोग पहुंचकर इसका लाभ उठाये।

     सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद और रेवतीपुर के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में शुक्रवार को सुहवल और राजापुर ग्राम सभा में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जनप्रतिनिधियों के देखरेख में आयोजित किया गया। स्वास्थ्य शिविर में टीबी, कुष्ठ रोग ,संचारी रोग नियंत्रण अभियान, वायरल बुखार के साथ ही दाद खाज खुजली की दवा वितरित कर मरीजों को आयुष्मान कार्ड के लिए जागरूक किया गया।        

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के  बीपीएम संजीव कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में कुल 284 व्यक्तियों का उपचार किया गया। इसमें सामान्य बुखार, सर्दी जुखाम ,दर्द ,कमजोरी, चर्म रोग ,आंखों की समस्या,, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण एवं परामर्श के साथ ही परिवार नियोजन पर सलाह बास्केट आप चॉइस, जन्म एवं मृत्यु दर पर जानकारी ,स्तनपान ,विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ आने वाले दिनों में चलने वाले दस्तक अभियान के बारे में भी लोगों को बताया गया। स्वास्थ्य शिविर में 86 लोगों का रक्त परीक्षण किया गया एवं आए हुए लोगों को उचित परामर्श एवं निशुल्क दवा भी वितरित किया गया।

      सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर की बीपीएम बबीता सिंह ने बताया कि शासन से मिले निर्देश के क्रम में सुहवल शिवाला में आयोजित शिविर में टीबी, कुष्ठ रोग, संचारी रोग नियंत्रण अभियान, वायरल बुखार, दाद खाज खुजली, आयुष्मान कार्ड को लेकर जागरूकता कार्यक्रम कियाऊ गया।  स्वास्थ्य शिविर में करीब 350 मरीजों ने इसका लाभ उठाया एवं निशुल्क दवा का वितरण भी किया गया। उन्होंने बताया कि इस कैंप में आए हुए लोगों का निशुल्क जांच, जिसमें शुगर ,बीपी के साथ ही टीबी के मरीजों का बलगम भी लिया गया।

स्वास्थ्य शिविर में कहा गया कि वर्तमान समय में स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होना बहुत जरूरी है। स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता से आप तमाम बीमारियोंं से बचाव कर सकते हैं और बीमारियों का शुरुआत में ही पता लगा सकते हैं। इससे इलाज कराने में आसानी होती है और स्वास्थ्य को होने वाले गंभीर नुकसान से भी बचाया जा सकता है। 

     उल्लेखनीय है कि लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता ह। स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों के अलावा लोगों को चिकित्सा के क्षेत्र में हो रही नई रिसर्च और दवाओं के बारे में जागरूक करना भी इस दिन का उद्देश्य है। रेवतीपुर के स्वास्थ्य शिविर में डॉ अनिल कुमार सिंह, सरिता कुमारी, नेहा राय, अरविंद कुमार, हर्ष वर्धन राय मौजूद रहे । जबकि राजापुर के स्वास्थ्य शिविर में श्रीमती रीना ,फुलकुमारी, हनुमंत ,आशा सिंह, रंजना के साथ ही फार्मासिस्ट भजनलाल, उमेश चंद्र सिंह, चिकित्सक डॉ प्रवीण प्रकाश, सी एच ओ नेहा यादव,  अर्चना राय, दीक्षा राजपूत,  राजू व अन्य लोग मौजूद रहे।

Views: 23

Leave a Reply