देश की दिशा और दशा तय  करेगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति

सेमिनार में शिक्षा नीति की चुनौतियों पर हुई चर्चा

गाजीपुर । राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 : संभावनाएं, चुनौती एवं समाधान के लिए सुझाव विषय पर एकदिवसीय सेमिनार का आयोजन  जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान  सैदपुर उपशिक्षा निदेशक उदयभान के निर्देशन में संपन्न हुआ। 

      कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में काशी विद्यापीठ शिक्षा संकाय प्रोफेसर सुरेंद्र राम, काशी नरेश पीजी कॉलेज ज्ञानपुर से बीएड संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ जयप्रकाश शर्मा एवम राजकीय पीजी कॉलेज चुनार से असिस्टेंट प्रोफेसर दीपक सिंह रहे, जिन्होंने शिक्षा नीति के क्रियान्वयन चुनौती पर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। 

       राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में शिक्षकों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए उपशिक्षा निदेशक उदयभान ने कहा कि नीति में निहित परिणामों को प्राप्त करने के लिए शिक्षकों को शिक्षण पद्वति में बदलाव करना होगा। विद्यार्थियों को पढ़ाने से ज्यादा उन्हें पढ़ने में सहयोग देने पर बल देना होगा। प्रोफेसर सुरेंद्र राम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 भारतीय संस्कृति को संरक्षित रखते हुए देश की आवश्यकता एवं चुनौतियों को पूरा करने में मील का पत्थर साबित होगी। असि. प्रोफेसर दीपक सिंह ने कहा कि यह शिक्षा नीति देश की शैक्षिक संरचना, पाठ्यचर्या एवं शिक्षण विधियों आदि में परिवर्तन लाते हुए देश को नई दिशा देगी। डॉ जयप्रकाश शर्मा ने उच्च शिक्षा में शोध प्रशिक्षण पर विचार रखे । अन्य प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई, जिनमें डॉ सर्वेश राय द्वारा शिक्षकों के गौरव एवं सम्मान विकसित करने पर,  वरिष्ठ प्रवक्ता प्रभुराम चौहान ने शिक्षकों के प्रशिक्षण और विकास पर अपने विचार रखते हुए कहा की शिक्षकों द्वारा गहन चिंतन एवं संवाद जरूरी है।  इस दौरान प्रशिक्षु की जिज्ञासाओं को शिक्षाविदों ने अपने उत्तर से शान्त किया। इस अवसर पर कार्यक्रम सह समन्वयक डॉ अर्चना सिंह, आयोजन सहसचिव आलोक कुमार प्रवक्ता डा मंजरकमाल सुमन तिवारी,  अंकिता सिंह, अभयचंद्रा, वृजेशकुमार, आलोक तिवारी आदि मौजूद रहे । कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता हरिओम प्रताप यादव ने तथा धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ प्रवक्ता राजीव पाठक ने किया ।

Visits: 285

Leave a Reply