स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व विकास का सशक्त माध्यम है एन.एस.एस. – अपर महाधिवक्ता

गाजीपुर। स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गाजीपुर द्वारा  राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय विशेष शिविर का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के अपर महाधिवक्ता ( हाईकोर्ट इलाहाबाद) एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालय, गाजीपुर के प्रबंधक/सचिव अजीत कुमार सिंह ने श्रीकुशलपाल श्रोतशाला में सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पार्चन कर किया।

         उन्होंने स्वयं सेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों के व्यक्तित्व विकास का एक सशक्त माध्यम है। स्वयंसेवक अपने सुदृढ़ व्यक्तित्व के द्वारा ही जीवन में आने वाली सभी कठिनाइयों को दृढ़ता पूर्वक सामना कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से समाज सेवा एवं सामूहिक जीवन शैली के द्वारा समाज एवं राष्ट्र की सेवा की भावना विकसित होती है। उन्होंने कहा कि एन.एस.एस. का चक्र व लोगो का लाल एवं नीला रंग स्वयंसेवकों को आठो प्रहर राष्ट्र निर्माण, सामाजिक गतिविधियों के लिए सक्रिय और ऊर्जावान होने के लिए प्रेरित करता है। वहीं लोगो का पहिया निर्माण, संरक्षण के चक्र का प्रतिनिधित्व करता है।                  

           कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एवं बी.एड. विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एस. डी. सिंह परिहार ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का गठन 1969 में छात्रों में व्यक्तित्व का विकास कर उनमें राष्ट्र व समाज सेवा की भावना जगाने के लिए किया गया था। शिविर के माध्यम से सामूहिक जीवन जीने की कला छात्र-छात्राओं में विकसित होती है और यह ऐसी कला है जिससे छात्रों का व्यक्तित्व निखरता रहता है। 

        कार्यक्रम के अध्यक्ष प्राचार्य प्रो. राघवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयं सेवकों को समाज से जोड़ता है और मैं नहीं आप के ध्येय वाक्य से समाज के अंतिम व्यक्ति को श्रेय देकर राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनाता है। उन्होंने स्वयं सेवकों से अनुशासित एवं संयमित रहने की अपील करते हुए सदैव सेवा के लिए सक्रिय रहने की प्रेरणा दी। 

        कार्यक्रम के अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ० रुचिमूर्ति सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डा॰ शिव शंकर यादव ने किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रुचि मूर्ति सिंह, कार्यक्रम अधिकारी डॉ० त्रिनाथ मिश्र, कार्यक्रम अधिकारी श्री  धर्मेन्द्र, श्री नीरज कुमार सिंह सहित अनेक प्राध्यापक, कर्मचारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई एक से चार तक के सभी स्वयंसेवक और स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहीं।

Visits: 120

Leave a Reply