महाविद्यालय के प्रबंधक ने प्राचार्य को किया कार्यमुक्त, अध्यक्ष ने जताई अनभिज्ञता

विश्वविद्यालय शिक्षक-संघ ने कुलपति से की तत्काल हस्तक्षेप को मांग

गाजीपुर। श्री महंथ रामाश्रय दास पीजी कालेज, भुड़कुड़ा की प्रबंध-समिति के प्रबंधक के पत्र दिनांक- 01.मार्च 2023 द्वारा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बृजेश कुमार जायसवाल को दिनांक- 02 मार्च 2023 से “कार्यमुक्त” किये जाने के लिए पत्र निर्गत किया है।
उल्लेखनीय है कि उ.प्र. उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा चयनित एवं संस्तुत डॉ. जायसवाल ने दिनांक- 01 सितम्बर 2022 को महाविद्यालय के प्राचार्य पद पर कार्यभार ग्रहण किया था। प्राचार्य डॉ. जायसवाल ने कथित तौर पर कुलपति, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय को संबोधित अपने पत्र दिनांक 16 फरवरी 23 द्वारा त्यागपत्र दे दिया था जिसे महाविद्यालय की प्रबंध समिति ने अपनी कथित बैठक दिनांक 26 फरवरी 23 में संज्ञान लेते हुए उन्हें दिनांक- 02 मार्च 23 से “कार्यमुक्त” किये जाने का निर्णय लिया।
आयोग द्वारा चयनित एवं उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा संस्तुत प्राचार्य पद पर कार्यरत डॉ. जायसवाल को कार्यमुक्त किये जाने का यह निर्णय न केवल अनुचित, अमान्य तथा भर्त्सना किये जाने योग्य है बल्कि विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा कालातीत प्रबंध समिति के इस मनमाने निर्णय को अमान्य घोषित करते हुए पूरे प्रकरण की सम्यक जांच एवं सुनवाई करनी चाहिए। बताते चलें कि प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने दिनांक- 26 फरवरी 23 को हुई किसी बैठक से अनभिज्ञता व्यक्त की है।
इस प्रकरण को लेकर जनपद के शिक्षकों में अत्यंत रोष है। विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने कुलपति से वार्ता कर तत्काल हस्तक्षेप की मांग की है। विश्वविद्यालय परीक्षा के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य के उत्पीड़न की कार्यवाही से महावि में परीक्षा तथा पाठन-पाठन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं दो महीने से महाविद्यालय के शिक्षकों कर्मचारियों का वेतन नहीं भुगतानित हो पाया है। शिक्षक नेताओं का कहना है कि कुलपति को इस प्रकरण का तत्काल संज्ञान लेते हुए प्राथमिकता के साथ उचित निर्णय करना चाहिए।

Visits: 352

Leave a Reply