जल जमाव – गंदे पानी में गिरकर चोटिल हो रहे हैं विद्यालय के नौनिहाल

गाजीपुर। बरसात के पानी के विद्यालय प्रांगण में भरने से शिक्षकों व नौनिहालों को उसी गंदे पानी से होकर आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं गंदे पानी के सड़न से बदबू और पनपते मच्छरों के प्रकोप से वहां बैठना दूभर हो गया है।
शिक्षा क्षेत्र सादात के कम्पोजिट विद्यालय पचरुखवां के प्रांगण में जलभराव से तो विद्यालय लबालब भर गया है और तालाब नजर आ रहा है। ऐसे में यहां पढ़ने वाले नौनिहाल काफी परेशान हैं। बरसात के पानी से विद्यालय परिसर तालाब जैसा नजर आ रहा है।
जल निकासी की व्यवस्था न होने से मामूली बरसात होने पर भी विद्यालय परिसर में जलभराव हो जाता है। जल जमाव से विद्यालय में पढ़ने के लिए आने वाले छात्र छात्राओं को आने जाने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पढ़़ रहा है। सब कुछ जानने के बाद भी इस समस्या के निदान हेतु जिम्मेदार लोगों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बारिश से पिछले कई दिनों से विद्यालय परिसर में पानी भरा हुआ है बावजूद इसके जल निकासी की व्यवस्था नहीं की गयी है। जिससे बच्चों में संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। इसकी सूचना विभाग के उच्चाधिकारियों को भी दी गयी लेकिन हालात जस के तस बने हैं। बताया जाता है कि कम्पोजिट विद्यालय पचरुखवाँ के प्रांगण में बारिश के मौसम में पिछले कई वर्षों से जलभराव की समस्या बनी रहती है। पानी की निकासी की उचित व्यवस्था ना होने से छात्र-छात्राओं को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।
छात्रों की इस प्रमुख समस्या के समाधान के प्रति ग्राम पंचायत, प्रधानाध्यापक व विभागीय अधिकारी इस महत्वपूर्ण समस्या पर मौन साधे हैं। इस सम्बन्ध में खण्ड शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार पाण्डेय का कहना है कि हेडमास्टर व ग्राम प्रधान ने बारिश का मौसम बीतने के बाद मिट्टी पटवाने का आश्वासन दिया है।

Visits: 39

Leave a Reply