विद्यालय में मना पावर एजेंल रोशनी (मीना) का जन्मदिन

गाजीपुर। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से परिषदीय विद्यालयों में गठित मीना मंच की पावर एजेंल रोशनी (मीना) का शनिवार को जन्मदिन मनाया गया। शिक्षा क्षेत्र सादात के कम्पोजिट विद्यालय बरहपार नसरतपुर, जगदीशपुर, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सादात सहित अन्य स्कूलों में शिक्षकों व शिक्षामित्रों की उपस्थिति में केक काटकर छात्र छात्राओं में वितरित किया गया।
उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष 24 सितंबर को मीना का जन्मदिन मनाया जाता है। इस अवसर पर कम्पोजिट विद्यालय बरहपार नसरतपुर की सुगमकर्ता शिक्षिका मीरा तिवारी ने “मीना” के किरदार पर रोशनी डालते हुए कहा कि
बालिकाओं को जागरुक करने व उनमें अभिव्यक्ति की भावना विकसित करने के लिए सरकार व विभाग द्वारा 1983 में मीना मंच की स्थापना की गई। इसका उद्देश्य बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, जल एवं स्वच्छता के प्रति जागरूकता, आत्मसम्मान, आत्मविश्वास, व्यक्तित्व का विकास व सहयोग की भावना को विकसित करना है।
वक्ताओं ने कहा कि मीना एक ऐसी लड़की है जिसके मन में उमंग, उल्लास, सहानुभूति व सहायता का भाव है। तोता उसका प्यारा दोस्त है। मीना के किरदार पर बनी बारह कहानियां अन्धविश्वास एवं रूढ़िवादिता के हट कर लोगों को जागरूक करती हैं। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिका, शिक्षामित्रों सहित विद्यालय की छात्र छात्राएं उपस्थित रहीं।

Visits: 65

Leave a Reply