डीएलएड प्रशिक्षु करेंगे चयनित गांवों का सर्वेक्षण

गाजीपुर। विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के सीखने के स्तर की जानकारी के लिए जिले के 30 चयनित गांवों का सर्वेक्षण डीएलएड के प्रशिक्षु करेंगे। । जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान सैदपुर गाजीपुर में असर सर्वेक्षण 2022 हेतु तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिनांक चौदह सितम्बर से आरंभ हुआ था।
प्रशिक्षण के दौरान सर्वेक्षण की उपयोगिता और समाज एवं शिक्षा विभाग पर पड़ने वाले असर पर व्यापक चर्चा की गई। इसके माध्यम से यह पता लगाने का प्रयास किया जायेगा कि जनपद के इन विद्यालयों में अध्ययन कर रहे बच्चों के सीखने का स्तर क्या है। यह सर्वेक्षण गाजीपुर जनपद के चयनित तीस गांवों में किया जायेगा। यह सर्वेक्षण 18व19सितम्बर को किया जाएगा। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के 3 से 16 वर्ष के बच्चों की स्कूली शिक्षा की स्थिति और 5से16वर्ष के बच्चों की बुनियादी पढ़ने और गणित के साथ अंग्रेजी भाषा की स्थिति का पता लगाना है।
यह सर्वेक्षण प्रथम संस्था के सौजन्य से कराया जा रहा है। इसमें जनपद के 30गावों में डीएलएड प्रशिक्षु जाकर सरकारी विद्यालयों एवं परिवारों का विवरण इकठ्ठा करेंगे। कोविड महामारी के पश्चात् असर द्वारा प्रथम सर्वेक्षण कराया जा रहा है। सर्वेक्षण के प्रशिक्षण सत्रों का संचालन प्रथम संस्था के सतीश द्वारा किया गया। प्रशिक्षण में वरिष्ठ प्रवक्ता प्रभुराम चौहान, राजीव द्विवेदी, डॉ अनामिका, निधि सोनकर, अंकिता सिंह, हरिओम प्रताप यादव,आलोक तिवारी,राजवंत सिंह, डॉ मंजर कमाल,नवल गुप्ता आदि प्रवक्ता उपस्थित रहे।इस प्रशिक्षण एवं असर सर्वेक्षण 2022 के नोडल प्रवक्ता डॉ सर्वेश कुमार राय भी उपस्थित रहे।

Visits: 225

Leave a Reply