सहायक शिक्षा निदेशक ने किया कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय और बीआरसी का निरीक्षण

गाज़ीपुर। सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक शिक्षा)वाराणसी मण्डल अवध किशोर सिंह ने मंगलवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय और बीआरसी कार्यालय सादात का औचक निरीक्षण किया।
करीब डेढ़ घंटे के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कस्तूरबा विद्यालय की आवासीय व्यवस्था, खानपान सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इसी क्रम में उन्होंने बीआरसी पर अभिलेखों का निरीक्षण करते हुए कमियों को दूर करने के साथ ही साथ कार्यरत स्टाफ और मौजूद शिक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने शौचालय की साफ सफाई और स्वच्छता न होने पर नाराजग्गी जताई और वार्डेन सरिता गुप्ता और बीईओ मनीष कुमार पांडेय को कड़ी फटकार लगायी।
निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम उन्होंने कस्तूरबा विद्यालय का निरीक्षण करते हुए वार्डेन सरिता गुप्ता से विद्यालय की आवासीय व्यवस्था, खानपान और उपलब्ध संशाधनों के बारे में जानकारी लिया। वार्डेन ने सौ में से 86 छात्राओं के उपस्थित रहने तथा बीमारी आदि कारणों से 14 छात्राओं के अनुपस्थित रहने की जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं से स्टेशनरी, किताब, डीवीटी के पैसे आदि के बारे में पूछताछ की। छात्राओं की तरफ से कराटे का यूनिफॉर्म दिलाने की मांग किया गया। इसके उपरांत वह बीआरसी कार्यालय पहुंचकर अभिलेख, स्टाफ की उपस्थिति आदि के साथ ही शिक्षक/कर्मचारियों की समस्याओं की जानकारी ली।
कार्यालय भवन के छत से बरसात का पानी टपकने की जानकारी पर मरम्मत के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा। प्रशिक्षण हाल में अव्यवस्थित पड़ी सामग्रियों के लिए बीईओ और कार्यालय स्टाफ पर नाराज़गी जताई और कमियों को शीघ्र दूर करने की चेतावनी दी। इस मौके पर एआरपी रमाशंकर सिंह, राजेश यादव, वकील अहमद, सुरेन्द्र यादव, उच्च प्राथमिक विद्यालय बिजहरी के प्रधानाध्यापक संतोष कुमार सिंह, यूटा के सूर्य प्रताप सिंह, प्रावि. मजुई के सहायक अध्यापक संजय प्रताप बरनवाल, पीयूष सिंह, कस्तूरबा विद्यालय की वार्डेन सरिता गुप्ता, फुल टाइम शिक्षिका प्रज्ञा सिंह, सरिता कुमारी, पार्ट टाइम शिक्षिका संध्या यादव, मंजू यादव सहित समस्त स्टाफ व शिक्षक-कर्मचारी मौजूद रहे।

Visits: 133

Leave a Reply