पत्रकार संगठनों ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सौंपा ज्ञापन

लखनऊ/बुन्देलखण्ड फ। ऑल इंडिया फोटोग्राफर मीडिया फाउंडेशन एवं जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि मंडल ने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को फोटोग्राफरों एवं मीडिया (प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक फोटोग्राफरों) की समस्याओं से अवगत कराते हुए ज्ञापन सौंपा।
ऑल इंडिया फोटोग्राफर मीडिया फाउंडेशन (एआईपीएमएफ) के प्रदेश अध्यक्ष सुनील सक्सेना, जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रदेश सलाहकार समिति के सदस्य सुनील सक्सेना, एआईपीएमएफ के बुंदेलखंड प्रभारी राजेश निषाद द्वारा दिए गए ज्ञापन में, बताया गया कि प्रेस फोटोग्राफर सरकार की योजनाओं से वंचित हैं। ज्ञापन में, उन्हें सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फोटोग्राफरों का दर्जा दिलाने, फोटोग्राफी कार्य करने के लिए सरकारी बैंकों से लोन में सब्सिडी की सुविधा लागू कराने, साठ वर्ष की आयु पूरी होने के बाद फोटोग्राफरों व समस्त पत्रकारों हेतु पेंशन लागू करने,फोटोग्राफरों /समस्त पत्रकारों हेतु दुर्घटना चिकित्सा बीमा योजना लागू करने, आवश्यक सरकारी विभागों में फोटोग्राफरों की नियुक्ति करने, सभी फोटोग्राफरों /पत्रकारों को मान्यता प्रदान करते हुए चिकित्सकीय सुविधा प्रदान की मांगें प्रमुख रहीं।
उपमुख्यमंत्री द्वारा इस पर गहनता से विचार कर लागू कराने का प्रयास करने का आश्वासन दिया गया।
बताते चलें कि फोटोग्राफरों/ पत्रकारों की मांगों को लेकर (एआईपीएमएफ) संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नगेंद्र कश्यप ने पंजाब, उत्तराखंड,उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश जैसे हर राज्यों पर फोटोग्राफरों को एकत्रित कर फोटोग्राफी को कला का दर्जा देने का बीड़ा उठाया है। इसी क्रम में जर्नलिस्ट काउंसिल ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग सक्सेना ने अपने संगठन को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूती प्रदान की है। लगभग देश के हर राज्यों में पत्रकारों को संगठित कर पत्रकारों के हितार्थ हर स्तर पर सहयोग किया है।
उपरोक्त दोनों संगठनों ने सभी फोटोग्राफर व पत्रकारों से आग्रह किया है कि वह अपने अपने जनपद, मंडल स्तर पर अपने संगठन को मजबूती प्रदान कर, मंडल स्तर पर मंडलायुक्त एवं जिला स्तर पर जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को प्रेषित करें जिससे पत्रकारों का हित हो सके।

Visits: 64

Leave a Reply