चातुर्मास महानुष्ठान की पूर्णाहुति दस सितंबर को

गाजीपुर। जखनियां तहसील क्षेत्र के हथियाराम में स्थित प्रसिद्ध सिद्धपीठ हथियाराम मठ में जूना अखाड़े के वरिष्ठ महामंडलेश्वर व 26वें पीठाधीश्वर स्वामी भवानीनंदन द्वारा श्रावण प्रतिपदा से किए जा रहे चातुर्मास महानुष्ठान की पूर्णाहुति दस सितंबर शनिवार को हवन पूजन और वृहद भंडारा के साथ सम्पन्न होगी।
उल्लेखनीय है कि अध्यात्म जगत में एक तीर्थ स्थल के रूप में विख्यात लगभग साढ़े सात सौ वर्ष से भी अधिक प्राचीन सिद्धपीठ हथियाराम मठ के 26वें पीठाधीश्वर स्वामी भवानी नन्दन यति द्वारा सिद्धपीठ की गद्दी पर आसीन होने के साथ ही अपने गुरुजनों की प्रेरणा व उनके मार्ग का अनुसरण करते हुए चातुर्मास अनुष्ठान का संकल्प लिया गया था। चातुर्मास अनुष्ठान की कड़ी में महाराज श्री द्वारा देश के कोने-कोने में स्थित भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंग स्थानों पर प्रवास कर इस अनुष्ठान को पूरा किया जा चुका है। यही नहीं उन्होंने नेपाल के काठमांडू में स्थित पशुपतिनाथ भगवान मंदिर सहित अन्य तीर्थ स्थलों पर भी अपना चातुर्मास अनुष्ठान पूरा किया है। पिछले कुछ वर्षों से उनके द्वारा सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर ही चातुर्मास अनुष्ठान किया जा रहा है।
गुरु पूर्णिमा पर गुरुपूजा के साथ शुरू हुए इस अनुष्ठान की पूर्णाहुति भादों पूर्णिमा के अवसर पर 10 सितंबर को होगी। पूर्णाहुति पर जहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन पूजन होगा, वहीं सत्संग सभा में संतों व प्रबुद्धजनों का उद्बोधन होगा। तदोपरांत लोग पुण्य लाभ की कामना के साथ वृहद भंडारा से महाप्रसाद ग्रहण करेंगे। इस शुभ अवसर पर देश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले शिष्य श्रद्धालु व संत महात्मा उपस्थित रहेंगे।

Visits: 93

Leave a Reply