ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण कार्यशाला सम्पन्न

गाजीपुर। ग्रामीण विकास संस्थान और ब्रेक थ्रू के संयुक्त तत्वावधान में क्लीनिक प्लस मेरी बेटी स्ट्रांग कार्यक्रम के तहत विकासखंड सदर के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन सम्पन्न हुआ।
कार्यशाला में ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण समिति को सक्रिय करने के उद्देश्य से ग्राम ग्राम प्रधानों की जागरूक किया गया।
उक्त अवसर पर परियोजना के प्रशिक्षक द्वारा ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण समिति में सदस्यों के चयन, समिति के गठन की पूरी प्रक्रिया बताया गया। इसके साथ-साथ बाल संरक्षण समिति की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां व ग्राम पंचायतों में इसकी जरूरत पर विस्तार से चर्चा की गई।
प्रशिक्षण में पंचायतों की पंचायत प्रतिनिधियों, प्रधानों की भूमिका पर चर्चा की गई। साथ ही साथ पंचायत प्रतिनिधि अपने गांव को कैसे बाल मैत्री ग्राम पंचायत का निर्माण करेंगे उस पर भी प्रकाश डाला गया। गांव में किशोरियों के आने-जाने के रास्ते को सुरक्षित बनाने पर भी जानकारी दी गयी। कार्यशाला में खण्ड विकास अधिकारी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने श्रम विभाग और महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। परियोजना प्रबंधक मनोज तिवारी द्वारा सभी प्रधानों को कार्यशाला में प्रतिभाग करने के लिए आभार प्रकट किया गया। कार्यशाला में 25 ग्राम प्रधानों सहित सचिव, एडीओ पंचायत पवन कुमार पांडेय, एडीओ आईएसबी ओमप्रकाश यादव, आशा कुशवाहा,नसरीन फातिमा ,उज़्मा परवीन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Visits: 106

Leave a Reply